Breaking News

ठंड से ठिठुरा राजस्थान, अधिकांश शहरों में पारा गिरा

  • प्रदेश में बीती रात चुरू रहा सबसे ठंडा

Jaipur, SachKahoon News: देश के उत्तरी पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के कारण समूचे राजस्थान में ठिठुरन बढ़ने से राज्य के तापमान में लगातार दूसरे दिन भी गिरावट जारी रही और अधिकांश जिलों में रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी के कारण प्रदेश के अधिकांश हिस्से कोहरे और ठंड की चपेट में है जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में खड़ी फसलों पर हल्की बर्फ की चादर बिछी देखी गई। प्रदेश के कई जिलों में पाला गिरने की सूचना भी है। प्रदेश में बीती रात चुरू सबसे ठंडा रहा, जहां रात का तापमान माइन्स शुन्य दशमलव तीन डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा जयपुर जिले के जोबनेर और पर्यटन स्थल माउंट आबू में रात का तापमान माइन्स शून्य दशमलव पाँच डिग्री दर्ज किया गया। भरतपुर संभाग में जनुधर, दांतलौठी, नगला जनुथर में पारा जमाव बिन्दू के पास पहुंच गया है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने प्रदेश में चल रही शीतलहर के कारण पूर्वी एवं उत्तरी राजस्थान में आगामी 24 घंटों में तापमान में फेरबदल की संभावना व्यक्त की है।

कोहरे के कारण लगभग डेढ दर्जन से अधिक यात्री गाड़ियां घंटों विलंब से चल रही है। ठंड का प्रभाव बढ़ने से लोगों को सवेरे भी सड़क किनारे अलाव तापते देखा गया।

मौसम विभाग के अनुसार अभी राजस्थान में मावठ की बारिश होने के आसार नही है लेकिन घना कोहरा छाया रहेगा।

रेल एवं सड़क यातायात प्रभावित
तापमान के गिरावट के कारण प्रदेश में बढ़ती ठंड के कारण समूचा जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, वहीं कोहरे के कारण रेल एवं सड़क यातायात प्रभावित होने के साथ ही सड़कों पर वाहन चालकों को दिन में भी लाईट का उपयोग करना पडा है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों के अनुसार ठंड का सर्वाधिक असर शेखाावटी, भरतपुर, बीकानेर, सहित पश्चिमी क्षेत्रों में सर्वाधिक रहा। इसके अलावा पर्यटक स्थल माउंट आबू में भी पारा गिरकर एक डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। राजधानी जयपुर में एक ही रात में पारा चार डिग्री गिरावट दर्ज की गई है जिसके कारण सवेरे लोगों को कडाके की ठंड का अहसास हुआ और लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा लेते देखे गए। राजधानी जयपुर में सुबह कोहरा छाया रहने से हवाई सेवा सहित रेल और सड़क यातायात प्रभावित रहा।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top