Breaking News

सरसा में होजरी व पानीपत में स्थापित होगा कॉरपेट कलस्टर

Haryana Gaurav Samman being conferred upon former Prime Minister of Fiji, Mr Mahendra Pal Chaudhery by Haryana Chief Minister, Mr Manohar Lal,Minister of State for External Affairs, Mr V.K.Singh and Minister of State for Social Justice and Empowerment  Mr Krishan Pal Gurjar at Pravasi Haryana Divas in Gurugram on January 11,2017.
इसे शेयर करें:
  • घोषणा। गुरुग्राम में आयोजित प्रवासी हरियाणा दिवस में केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने किया ऐलान
  • 33 देशों से आए 400 से अधिक प्रवासी हरियाणावियों ने की शिरकत
  • हरियाणा में 20 हजार करोड़ निवेश के 24 एमओयू साइन
  • 43 हजार से अधिक को मिलेगा रोजगार

GuruGram, SachKahoon News:  हरियाणा में अब रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। सरसा जिला में जहां होजरी कलस्टर स्थापित होने जा रहा है वहीं पानीपत में कारपेट कलस्टर स्थापित किए जाने की तैयारी है। इसके तहत केंद्र सरकार द्वारा व्यापार और डिजाइन जैसी सुविधाओं का सहयोग दिया जाएगा। यह घोषणा बुधवार को केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने यहां केओडी में आयोजित प्रवासी हरियाणा दिवस समारोह के दौरान की।
स्मृति ईरानी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल और हरियाणा सरकार के अधिकारियों से आग्रह करते हुए कहा कि आज गुरुग्राम रेडिमेड गारमेंट्स का हब बन चुका है। यहां पर 75 से ज्यादा बाइंग हाऊस हैं। इसलिए रेडिमेंट गारमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए वैट, सेल टैक्स इत्यादि में छूट दी जाए, ताकि रेडिमेंट गारमेंट्स से जुड़े लोगों को राहत दी जा सके। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में मैसी, जारा, मार्कस्पेंसर, बैनेटन, वालमार्क जैसे विश्वविख्यात रेडिमेंट ब्रांड तैयार किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि आज से लगभग ढ़ाई साल पहले देश की जनता ने भाजपा को अभूतपर्व जनादेश दिया था। यह जनादेश बदलाव के लिए था। वर्तमान सरकार अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के साथ-साथ हर व्यक्ति की भागीदारी भी सुनिश्चित कर रही है। आज भारत विश्व अर्थव्यवस्था में 12.5 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ‘एक देश एक कर’ की अवधारणा को अमलीजामा पहनाने के लिए देश मे जीएसटी को लागू करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए रेल बजट और आम बजट का भी इस बजट सत्र में एकीकरण किया जा रहा है।

अर्थव्यवस्था सुधार में भारत 32वें स्थान पर
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार की दृष्टि से आज भारत 32वें स्थान पर है। विनिर्माण के मामले में देश छठे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में भारत ने 130 बिलियन डॉलर के आंकड़े को छू लिया है।
ईरानी ने कहा कि पिछली सरकार के दौरान पक्षपात किया जाता था, लेकिन अब डिजीटल इंडिया अभियान के माध्यम से वर्तमान सरकार ने इस भेदभाव को दूर करने का काम किया है। ईरानी ने स्वयं प्रेरित आदर्श ग्राम योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि हरियाणा के लोगों की जिंदादिली के बारे में पूरी दुनिया जानती है। क्योंकि मानवता की रक्षा के लिए वे सदैव तत्पर रहते हैं। उन्होंने प्रवासी हरियाणावासियों से आह्वान किया कि वे हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में अपना निश्चित योगदान दें ताकि विकास के साथ-साथ मानवता की भी रक्षा की जा सके।

केंद्रीय इस्पात मंत्री का सुझाव, हैंडलूम उद्योग का हो विस्तार
केंद्रीय इस्पात मंत्री बिरेंद्र सिंह ने कहा कि आजादी से पहले हैंडलुम उद्योग में हांसी पानीपत से काफी आगे था। केंद्रीय कपड़ा मंत्री से आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि किसी एक स्थान पर फोकस करने की बजाय राज्य में 2-3 स्थानों पर हैंडलूम उद्योग को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। बिरेंद्र सिंह ने कहा कि हमें उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ-साथ किसानों के उत्थान के बारे में भी ध्यान देना चाहिए। जिस प्रकार से प्रवासी हरियाणावासियों को इस कार्यक्रम के माध्यम से आमंत्रित किया गया है। उसी प्रकार से कृषि से जुडेÞ लोगों के लिए भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिएं, ताकि किसानों को नवीनतम तकनीकों के साथ-साथ वैज्ञानिक जानकारियां भी मिल सकें। बिरेंद्र सिंह ने हरियाणा राज्य में स्थापित चीनी मिलों का उदाहरण देते हुए कहा कि ये मिलें साल में पांच महीने चलती है यदि कोई प्रवासी हरियाणावासी इन मिलों को अपनाता है और नवीनतम तकनीकों का प्रयोग करता है तो ये चीनी मिलें पूरा साल चल सकती हैं।

इसे शेयर करें:
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय समाचार

To Top