भारत में कोरोना की सुनामी, 4 लाख से ज्यादा आए नए मामले, 3523 लोगों की मौत

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। देश में कोरोना का खौफनाक मंजर सामने आ रहे हैं। रोजानों संक्रमितों का आंकड़ा अब चार लाख के पार पहुंच चुका है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 401,993 नए कोरोना केस आए और 3523 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि 2,99,988 लोगों ने कोरोना से जंग जीती है। इससे पहले वीरवार को 386,452 नए केस आए थे। दुनियाभर के करीब 40 फीसदी मामले हर दिन भारत में ही दर्ज किए जा रहे हैं।

गंगा प्रसाद की दिल्ली यात्रा का खंडन

सिक्किम राज्यभवन ने राज्यपाल गंगा प्रसाद और उनकी पत्नी के कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए दिल्ली रवाना होने की खबर का खंडन किया है। राज्यभवन के एडीसी ने कोराना संक्रमण के इलाज के लिए श्री प्रसाद के सपत्नीक दिल्ली जाने की खबर का शनिवार को खंडन किया। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के बारे में किसी भी प्रकार की सूचना देने के लिए राज्यभवन के जनसंपर्क अधिकारी और सचिव अधिकृत हैं।

यह भी पढ़े – जानें, कोरोना से बचाव के लिए पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां का संदेश

गैर-रेलवे मरीजों का कोविड जांच और अस्पतालों में भोजन शुल्क माफ

रेलवे ने अपने अस्पतालों में भर्ती गैर-रेलवे मरीजों को राहत प्रदान करते हुए कोविड-19 जांच और उपलब्ध कराये गये भोजन का शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है। रेलवे बोर्ड ने इस आशय की घोषणा करते हुए कहा कि शिविरों और समूहों में भी गैर-रेलवे मरीजों के लिए आरटी-पीसीआर जांच तथा कोविड संबंधी उपचार के दौरान उपलब्ध कराये गये भोजन का शुल्क नहीं लिया जायेगा। रेलवे बोर्ड ने कहा कि भारतीय रेलवे कोरोना से लड़ाई में अपनी पूरी ताकत से अग्रण्री रहा है। रेलवे ने अर्थव्यवस्था को बनाए रखने विभिन्न परिस्थितियों में यात्री ट्रेनें चलाने के साथ ही आॅक्सीजन एक्सप्रेस के संचालन और कोविड देखभाल को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन किया है।

Lockdown in Sirsa

गरीबों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने समन्वयपूर्ण काम करें केंद्र और राज्य : पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र को राज्यों के साथ समन्वय से काम करना चाहिए जिससे गरीबों को बिना किसी बाधा के मुफ्त अनाज का लाभ मिल सके। मोदी ने यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 पर विभिन्न अधिकारप्राप्त समूहों की कार्यप्रणाली की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि इसके साथ ही लंबित बीमा दावों को तेजी से निपटाने की दिशा में कदम उठाने चाहिए ताकि मृतक के आश्रितों को समय से लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को उन संभावनाओं पर विचार करना चाहिए जिससे नागरिक समाज का उपयोग स्वास्थ्य क्षेत्र पर दबाव कम करने में किया जा सके। वहीं मरीजों, उनके आश्रितों एवं स्वास्थ्य कर्मियों के बीच संवाद कायम रखने में गैरसरकारी संगठन(एनजीओ) सक्रिय भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं। इसके साथ ही पूर्व सैनिक होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों से संवाद करने के लिए स्थापित कॉल सेंटर की कमान संभाल सकते हैं।

यह भी पढ़े – कोरोना संकट: राज्यों को जारी की गई 8873 करोड़ की पहली किस्त

चीन ने आपूर्ति की बाधाओं को दूर करने का आश्वासन दिया

भारत ने चीन से आज आग्रह किया कि वह कोविड महामारी से मुकाबले के लिए खरीदे जा रहे सामान की त्वरित आपूर्ति के लिए परिवहन एवं अन्य सहूलियतें मुहैया कराये जिस पर चीन ने आश्वासन दिया कि वह भारत को त्वरित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पेश आने वाली किसी भी दिक्कत को तत्काल दूर करेगा। चीन के विदेश मंत्री एवं स्टेट काउंसलर वांग यी ने विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर से टेलीफोन कॉल करके भारत में कोविड महामारी की स्थिति की जानकारी प्राप्त की और भारत के प्रति चीन की एकजुटता एवं सहानुभूति व्यक्त करते हुए अपने हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।