प्रदेश के कॉलेजों में नहीं शुरू हो पाई दाखिला प्रक्रिया

0
164
Admission process sachkahoon

ऑनलाइन पोर्टल में तकनीकी खराबी से आई बाधा

  • अब 16 अगस्त से ऑनलाइन पोर्टल शुरू होने की है उम्मीद

सच कहूँ/संजय मेहरा, गुरुग्राम। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए वीरवार से प्रदेश के कॉलेजों में दाखिले को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई। ऑनलाइन पोर्टल पर दिनभर यही दिखता रहा कि-एडमिशन शेड्यूल विल बी डिस्पलेड शॉर्टली। सुबह से शाम हो गई, लेकिन पोर्टल पर यही मैसेज आता रहा। तकनीकी खामियों की वजह से यह पोर्टल शुरू नहीं हो पाया। अब उम्मीद है कि 16 अगस्त से यह पोर्टल शुरू हो पाएगा।

कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर गुरुवार 12 अगस्त से आवेदन करने का शेड्यूल उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से तय किया गया था। पोर्टल पर किसी तरह की परेशानी ना आए, इसके लिए विभाग स्तर पर 10 व 11 अगस्त दो दिन तक ऑनलाइन आवेदन की मॉकड्रिल की गई। इसका संदेश भी डीएचई की वेबसाइड पर दिया गया था। अब पोर्टल पर मैसेज दिया जा रहा है कि जल्द ही पोर्टल शुरू होगा। बताया जा रहा है कि डमी फार्म भरे जाने के दौरान फैमिली आईडी के कॉलम में ऐरर आ रहा है।

पहले 12 से 31 अगस्त का शेड्यूल हुआ था जारी

इससे पूर्व विभाग ने दाखिलों का शेड्यूल जारी करके कहा था कि 12 अगस्त से 31 अगस्त तक दाखिला प्रक्रिया पूरी होगी। मात्र 20 दिन में ही दाखिला प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। 12 अगस्त को पोर्टल पर विद्यार्थियों को पंजीकरण करना था। इसके बाद 13 अगस्त से डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन 22 अगस्त तक होना था। फिर 23 और 24 अगस्त को पहली कट ऑफ तैयार करके 25 को जारी करनी थी। पहली कट ऑफ में शामिल विद्यार्थियों को 28 अगस्त तक दाखिला लेने की बात कही गई थी। 30 अगस्त को दूसरी कट ऑफ जारी होनी थी। इसमें शामिल विद्यार्थियों को 31 अगस्त तक दाखिला लेना था। पोर्टल पर हुई तकनीकी खामी को लेकर अभी यह स्पष्ट नहीं कहा जा सकता कि अगले एक-दिन में यह ठीक हो जाएगा। ज्यादा दिन लगते हैं तो फिर दाखिला प्रक्रिया सितम्बर के पहले सप्ताह के अंत तक या इसके बाद पूरी होगी।

16 अगस्त से हो सकते हैं ऑनलाइन आवेन: प्राचार्य

पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं होने पर गुरुग्राम के सेक्टर-9 कालेज के प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव का कहना है कि पोर्टल में तकनीकी खराबी के चलते गुरुवार से आवेदन शुरू नहीं हो सके। नया शेड्यूल अभी जारी नहीं हुआ है। उम्मीद है कि 16 अगस्त से पोर्टल शुरू होगा। तभी दाखिला प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।