High Blood Sugar: क्या आप भी है डायबिटीज के मरीज? तो डाइट में शामिल करें गेहूं की जगह ये आटे

High Blood Sugar
High Blood Sugar: क्या आप भी है डायबिटीज के मरीज? तो डाइट में शामिल करें गेहूं की जगह ये आटे

Diabetes Diet: पिछले कुछ सालों से डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बनकर उभर रही है, जो बेहद तेजी से बच्चों से लेकर युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रही है। बता दें कि इस बीमारी में शरीर के अंदर ब्लड़ में ग्लूकोज या शुगर की मात्रा जमा होने लगती हैं, जो पीड़ित को कई तरह के नुकसान पहुंचाने लगती हैं। इतना ही नहीं, ब्लड़ शुगर जरूरत से ज्यादा बढ़े रहने पर हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक और हार्ट फैलियर का खतरा भी बढ़ जाता है, इससे अलग इसका खराब असर पीड़ित की आंखों, किड़नी, और पैरों समते शरीर के कई अंगों पर पड़ता हैं। वहीं अधिक परेशानी की बात ये हैं, कि अभी तक डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है, ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट जीनवशैली में हेल्दी बदलावों के साथ-साथ खानपान में भी कुछ खास चीजों को शामिल करने की सलाय देते है। High Blood Sugar

Skin Care: बेसन के ये उबटन चेहरे पर ले आते हैं चमकता निखार, घर पर बनाना है आसान, जानें इस्तेमाल करने के भी तरीके

दरअसल डायबिटीज के मरीज क्या खाते हैं और क्या नहीं, यह दोनों ही बातें उनके ब्लड़ शुगर लेवल पर असर डालती हैं। इसलिए शुगर के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बता दें कि डायबिटीज भी 2 प्रकार की होती है, टाइप 1 डायबिटीज में इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाएं नष्ट होने लगती है। वहीं टाइप 2 डायबिटीज में शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं हो पता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को लो कार्ब और हाई प्रोटीन डाइट की सलाह दी जाती है। हाई प्रोटीन डाइट में डायबिटीज के मरीजों को गेहूं के आटे की जगह बेसन, ज्वार और जौ आदि आटे की रोटी खानी चाहिए। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है, तो आप अपनी डाइट में इन रोटियों को शामिल कर सकते हैं।

Foods for Good Sleep: सोने से पहले खाएं ये 4 आहार, आएंगी अच्छी नींद

डायबिटीज के मरीज खाएं ये रोटी | High Blood Sugar

बादाम के आटे की रोटीः-बता दें कि बादाम का आटा डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, बादाम के आटे में हाई प्रोटीन, लो कार्ब, हाई फाइबर और हेल्दी फैट्स होते हैं। ये शरीर में हाई एनर्जी लेवल बनाए रखने के साथ-साथ शुगर लेवल को मेंटेन रखता हैं।

बेसन के आटे की रोटीः- बेसन के आटे की रोटी डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है, इसमें हाई प्रोटीन और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, बेसन शरीर से कमजोरी दूर करने के साथ यह शरीर में कई बेनिफिट्स देखाता है, यह वेट लॉस डाइट के लिए भी फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन की भी उच्च मात्रा पाई जाती है, डायबिटीज के अलावा यह हार्ट प्रॉब्लम और ब्लड प्रेशर के खतरे को भी कम करता हैं।

यह भी पढ़ें:– ALIENS News: जब इस पायलट ने Aliens के साथ बिताए तीन माह! जानिए एलियंस, मनुष्यों से कमजोर होते हैं या ताकतवर?

कुट्टू के आटे की रोटीः-अगर आप शुगर के मरीज है तो आप अपनी डाइट में गेहूं की जगह कुट्टू के आटे की रोटी को शामिल कर सकते हैं, यह ब्लड़ शुगर के लेवल को मैनेज करता है और ब्लड़ प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मदद करता है, कुट्टू के आटे में प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

रागी के आटे की रोटीः- रागी के आटे का सेवन डायबिटीज के अलावा और भी कई रोगों के उपचार में काफी फायदेमंद होता है, इसमें पॉलीफेनोल और फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, रागी में फाइटोकेमिकल्स की मात्रा भी होती है, जो खाना पचाने की प्रक्रिया को स्लो करने के साथ इंसुलिन के उत्पादन में भी मदद करती हैं।

जौ के आटे की रोटीः- जौ का आटा भी डायबिटीज के मरीजों के लिए एक स्वस्थ और पौष्टिक विकल्प है, जौ के आटा में कम कार्बोहाइड्रेट होता है और यह पाचन में भी आसान है, जौ ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे विटामिन, फाइबर और मैग्नीशियम आदि…

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई है, ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here