Hair Care: इस फल के छिलके से करें सफेद बालोंं को नेचुरली काला, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Hair Care
Hair Care: इस फल के छिलके से करें सफेद बालोंं को नेचुरली काला, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Natural Hair Dye: आज कल के बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से शरीर पर ही नहीं बल्कि हमारें बालों पर भी इसका असर दिखाई देता हैं। बालों का सफेद होना हो आज के समय में एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे काफी लोग परेशान रहते है। कई लोग तो बालों को काला करने के लिए कई तरह के हेयर डाई और कलर का इस्तेमाल करते है, लेकिन इन सबका इस्तेमाल बालों को डैमेज कर सकता है, वहीं इसके साथ ही कई बार ऐसा भी देखा गया है कि एक बार डाई या कलर कराने के बाद बाल और भी तेजी से सफेद होने लग जाते हैं। Hair Care

यह भी पढ़ें:– ALIENS News: जब इस पायलट ने Aliens के साथ बिताए तीन माह! जानिए एलियंस, मनुष्यों से कमजोर होते हैं या ताकतवर?

दरअसल ब्लैक मेंहदी जैसे हेयर प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो बालों को काला तो करता है, लेकिन इनके इस्तेमाल से बालों का नेचुरल शाइन खत्म होने लगता है, ऐसे में समझदारी इसी में हैं, कि सफेद बालों को काला करने के लिए केमिलक वाले नहीं बल्कि घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें, इस नुस्खे के लिए आपको इस्तेमाल करना हैं, नारियल के छिलकों का, जी हां नारियल के छिलके… हम उसी नारियल की बात कर रहे हैं, जो खाने में स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है, वहीं उसका छिलका जिसे हम बेकार समझ कर फेंक देते है, उसका छिलका बालों को काला करने में मदद कर सकता है, तो आइए जानते हैं सफेद होते बालों को काला करने के लिए किस तरह इस्तेमाल करें नारियल का छिलका?…

Foods for Good Sleep: सोने से पहले खाएं ये 4 आहार, आएंगी अच्छी नींद

नारियल के छिलके से हेयर डाई कैसे बनाएं? Hair Care

सामग्री
नारियल का छिलका – 1
एलोवेरा जेल – 1 चम्मच
नारियल का तेल – चम्मच

बनाने का तरीका | Hair Care

नारियल के छिलके से हेयर डाई बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के छिलके को अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ दें, अब एक लोहे की कड़ाही में इन छिलकों को डालकर अच्छी तरह से भूनें, लगभग 30 मिनट तक इसे भुनने के बाद ये हल्के हो जाएंगे और मैश होने लगेंगे, इसके बाद इसे हाथों से मैश कर लें और इसमें नारियल का तेल और एलोवेरा जेल मिक्स कर लें, सभी चोजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़े दें, ताकि ये अच्छे सेट हो जाए, इसके बाद आपका हेयर डाई बनकर तैयार हैं।

कैसे करें इसका इस्तेमाल

इस हेयर डाई को ब्रश की मदद से बालों, जड़ों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकर लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें, इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धोकर साफ कर लें इससे आपके बाल नेचुरली तरीके से काले हो जाएंगे।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई है, ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here