पुस्तक मनोवैज्ञानिक गतिविधि आधारित शिक्षण में हैं सबके सवालों के जवाब

राजकीय मॉडल संस्कृति प्रा.पा. लक्कड़पुर (फरीदाबाद) के शिक्षक वेदप्रकाश ने की है पुस्तक की रचना

  • एससीईआरटी गुरुग्राम में किया गया इस पुस्तक का विमोचन

गुरुग्राम। (संजय कुमार मेहरा) अध्यापक वेद प्रकाश के द्वारा लिखित पुस्तक मनोवैज्ञानिक गतिविधि आधारित शिक्षण का यहां राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) हरियाणा गुरुग्राम परिसर में विमोचन किया गया। गुरुवार को विमोचन कार्यक्रम में कई अतिथियों ने शिरकत की। राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक पाठशाला लक्कड़पुर जिला फरीदाबाद के अध्यापक वेदप्रकाश के द्वारा बाल मनोविज्ञान पर आधारित लिखित पुस्तक शीर्षक मनोवैज्ञानिक गतिविधि आधारित शिक्षण का राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद हरियाणा गुरुग्राम में शैक्षिक तकनीकी विभागाध्यक्ष मनोज कोशिक व भाषा विशेषज्ञ राजेश यादव के द्वारा विमोचन किया गया।

यह भी पढ़ें:– भिवानी पहुँची डब्लूएफआई के विरोध की चिंगारी

यह पुस्तक विद्यार्थी, अध्यापक व अभिभावक तीनों पक्षों के लिए लाभप्रद है। इसमें इन्हीं तीनों पक्षों के साथ-साथ पाठ्यक्रम व सामाजिक परिवेश किस प्रकार का होना चाहिए व उससे संबंधित भिन्न -भिन्न प्रकार की गतिविधियां व उन गतिविधियों से प्राप्त होने वाले परिणामों की जानकारी बड़े ही सरल व मनोवैज्ञानिक ढंग से दी गई है। इस पुस्तक में विद्यार्थियों की मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं, जिज्ञासाओं व जरूरतों पर प्रकाश डालते हुए उनसे संबंधित समाधान के ऊपर भी बड़ी ही बारीकी से चर्चा की गई।

भाषा विशेषज्ञ राजेश यादव ने बताया कि अध्यापक वेद प्रकाश के द्वारा इस पुस्तक के माध्यम से सभी स्तर के विद्यार्थियों के साथ-साथ प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों की आवश्यकताओं, समस्याओं व उनके समाधान पर बहुत ही उपयोगी ढंग से प्रकाश डाला गया है। शैक्षिक तकनीकी विभाग के विभागाध्यक्ष मनोज कौशिक ने बताया कि इस पुस्तक में अध्यापकों से संबंधित शैक्षणिक कौशलों व अभिभावकों को अपने बालकों के संतुलित व्यक्तित्व निर्माण के लिए अपनाए जाने वाले जरूरी मनोभावों व गतिविधियों की जानकारी देखकर अध्यापकों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को भी लाभान्वित करने का प्रयास किया गया हैं। इस पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में एससीईआरटी गुरुग्राम विशेषज्ञ कुलदीप बेरवाल व हेड मास्टर राजपाल शर्मा समेत कई शिक्षक मौजूद रहे। अध्यापक वेद प्रकाश की नई पुस्तक मनोवैज्ञानिक गतिविधि आधारित शिक्षण के प्रति अध्यापकों में काफी उत्सुकता और जिज्ञासा की भावना देखने को मिली।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here