flowers: क्या फूल भी इतने महंगे हो सकते हैं? जिनकी कीमत में बंगला-गाड़ी खरीदी जा सकती हैं!

flowers
flowers: क्या फूल भी इतने महंगे हो सकते हैं? जिनकी कीमत में बंगला-गाड़ी खरीदी जा सकती हैं!

नई दिल्ली। flowers: वैसे तो पूरी दुनिया ही भगवान ने एक फुलवारी की तरह बनाई है लेकिन इस फुलवारी में प्राकृतिक फूलों की बात की जाए तो कितने ही ऐसे फूल और पौधे हैं, जिनका उपयोग सजावट में भी किया जाता है तो कुछ फूल पूजा में महत्वपूर्ण होते हैं। सोशल मीडिया पर दुनिया के 5 सबसे महंगे फूल शेयर किए गए। ये फूल इतने महंगे हैं कि एक फूल की कीमत में आप अपने लिए बंगला और कार भी खरीद सकते हैं। लेकिन शौक भी बड़ी चीज है, शौकीनों अपने शौक के आगे पैसे को कुछ नहीं समझते! आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि फूलों की इस लिस्ट में कौन-कौन से फूल शामिल हैं जिनकी कीमत बहुत ऊंची होती है।

Dheeraj Sahu: बाप रे बाप! इतना काला धन! गिनने के लिए तीन बैंकों का स्टाफ भी पड़ गया कम!

flowers
flowers: क्या फूल भी इतने महंगे हो सकते हैं? जिनकी कीमत में बंगला-गाड़ी खरीदी जा सकती हैं!

सबसे पहले बात करते हैं केसर के फूल की। बता दें कि केसर महंगे फूलों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर आता है। जी हां, भारत में कई तरह की मिठाइयों और सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल होने वाला केसर काफी महंगा होता है। दरअसल यह केसर क्रोकस नाम के फूल से आता है। क्रोकस फूल सस्ता है लेकिन इसके अंदर के पुंकेसर इसे महंगा बनाते हैं। बाजार में आधा किलो केसर की कीमत करीब 84 हजार रुपये है। flowers

महंगे फूलों की लिस्ट में चौथे नंबर पर गोल्डन आॅर्किड है। यह इतना महँगा इसलिए है क्योंकि ये बहुत अधिक मात्रा में नहीं मिलते। ये मलेशिया के कुछ क्षेत्रों में ही मिलते हैं और वो भी बहुत कम ही खिलते हैं। खासतौर पर किनाबालू नेशनल पार्क में लोग इन्हें देख पाते हैं। इन्हें लुप्तप्राय की श्रेणी में शामिल किया गया है। इसका मूल नाम किनाबालु है। सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि यह साल में केवल एक से दो महीने ही खिलता है। इस फूल को आप केवल अप्रैल से मई के बीच ही देख सकते हैं। एक फूल की कीमत करीब 5 लाख रुपये है।

सबसे महंगे फूलों में शामिल तीसरा फूल सबसे ज्यादा हैरानी पैदा करने वाला है। इस फूल को भगवान ने नहीं, बल्कि इंसान ने बनाया है। इसका नाम शेन्जेन नोंगके आॅर्किड है। जी हां, यह इंसानों द्वारा बनाया गया फूल है। इसे चीनी कृषि वैज्ञानिकों ने आठ साल के शोध के बाद बनाया था। 2005 में जब इस फूल की नीलामी हुई तो इसे 1 करोड़ 67 लाख रुपये में खरीदा गया। इस तरह यह सबसे महंगे फूलों की लिस्ट में शामिल हो गया। flowers

जूलियट रोज महंगे फूलों की सूची में दूसरे स्थान पर है। इसे डेविड आॅस्टिन रोज द्वारा विकसित किया गया था। इसे उगाने में 10 साल लग गए। ये काफी नाजुक होते हैं। इसकी खूबसूरती और इसकी खासियत के कारण अमीर लोग भी इसे अपने समारोहों में सजावट के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। गुलाब की यह किस्म काफी महंगी है और इसकी कीमत 90 करोड़ रुपये आंकी गई है।

अब आता है सबसे महंगा नंबर वन फूल, जिसका नाम आपको चौंका सकता है। क्योंकि यह एक ऐसा फूल है जो अपनी महंगी कीमत की वजह से बिक नहीं सका। जी हां, हम बात कर रहे हैं कडुपुल फूल की। यह फूल बहुत ही अनमोल है जोकि श्रीलंका में उगता है। यह इतना नाजुक होता है कि केवल कुछ घंटों के लिए ही ऊपर उठता है। इसके बाद यह सूख जाता है। यहां तक कि श्रीलंका के लोग भी इसे नहीं देख पाते हैं। यह फूल आधी रात से पहले खिलता है और सुबह तक मर जाता है। इसी खूबी के कारण कई लोग इसे पौराणिक कथाओं से भी जोड़ते हैं।