Tips To Get rid of Cockroach: बारिश में घर में एंट्री लेने लगे है कॉकरोच, तो इस तरह कॉकरोच को कहें गुड़बाये

Tips To Get rid of Cockroach
Tips To Get rid of Cockroach: बारिश में घर में एंट्री लेने लगे है कॉकरोच, तो इस तरह कॉकरोच को कहें गुड़बाये

Tips To Get rid of Cockroach:मानसून का मौसम आते ही तरह-तरह के कीड़े दिखाई देने लगते हैं, इनमें कुछ रेंगने वाले होते हैं तो कुछ उड़ने वाले भी होते हैं, अब किचन में खाना बनाते समय नाली की जाली के आस-पास कॉकरोच नजर आ जाए तो महिलाओं का तो पूरा ही दिन मानों खराब हो जाता हैं। जो मुख्यतौर पर गंदगी फैलाने का काम करते हैं। संक्रमण के साथ ही खाने की चीजों को दूषित कर फ्रूड पॉइजनिंग का कारण तक बनते हैं।

बता दें कि कॉकरोच की घऱ में एन्ट्री किसी भी पानी की नाली वाली जगह से ही मिलती हैं, यह नाली में अपना घर बनाकर जल्द ही अपनी फौज को भी बढ़ा लेते हैं, अगर आपको भी किचन में कॉकरोच दिख रहे हैं तो आपको इनका रास्ता बंद करने पर ध्यान देना चाहिए। इसलिए हम आपको कुछ घरेलू टिप्स के बारे में बता रहें है, इनकी मदद से आपको कॉकरोच से छुटकारा मिल जाएगा।

30 साल की उम्र के बाद चेहरे पर लगाएं ये क्रीम, झुर्रियों की होगी छुट्टी! सालों-साल स्किन रहेगी यूथफुल

सफेद सिरका | Tips To Get rid of Cockroach

कॉकरोच से बचने के लिए सरिका बहुत ही काम की चीज हैं, आपको वाइट विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में अच्छी तरह से मिलाकर घोल बना लेना हैं, अब इस तैयार घोल को नाली में डाल देना हैं, ऐसा करने से आप कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं, इस उपाय को करने से कॉकरोच भाग जाते हैं और नए कॉकरोचों की एंट्री भी रुक जाती हैं क्योंकि सिरके की गंध उन्हें भीतर नहीं आने देती हैं।

बेकिंग सोडा

इस सफेद पाउडर की मदद से भी कॉकरोच से छुटकारा पाया जा सकता हैं, इसके लिए किचन की नाली में आपको बेकिंग सोडा छिड़कना हैं, और इसे रातभर के लिए छिड़क कर छोड़ देना है, इससे कॉकरोच आपके घर में एंट्री नहीं लेंगे। दरअसल इसकी खूशबू कॉकरोच को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती हैं, इसलिए एक बार घर से जाने के बाद कॉकरोच दोबारा नहीं आएंगे।

ब्लीचिंग पाउडर

किचन की नाली में मौजूद कॉकरोच से निजात पाने के लिए ब्लीचिंग पाउडर सबसे अच्छा ऑप्शन हैं, इसके लिए नाली के आसपास ढेर सारा ब्लीचिंग पाउडर छिड़क दीजिए, और नाली को किसी चीज से ढक दें, थोड़ी देर के लिए पानी का भी काम ना करें, ताकि नाली गीली ना हो, ऐसा करने से कीड़े-मकोड़े मर जाते हैं, हफ्ते में कम से कम एक बार इस उपाय को करने से ना सिर्फ कीड़े-मकोड़े मर जाते हैं बल्कि बदबू की समस्या भी नहीं रहती।

गर्म पानी

कॉकरोच को किचन की नाली के रास्ते घर में आने से रोकने के लिए सफाई भी बेहद जरूरी हैं, नाली से निकलने वाले कॉकरोच गंदगी या फिर पाइप लीक होने की वजह से आते हैं, इसलिए पाइप के लीकेज पर ध्यान दें, समय-समय पर पाइप की भी सफाई बहुत जरूरी हैं, डिटैचेबल पाइप आसानी से साफ हो सकता हैं, लेकिन अगर स्टील है तो गर्म पानी का इस्तेमाल कर उसकी सफाई करें, इसके लिए अधिक मात्रा में पानी गर्म करें और उसे ऊपर से डाल दें, कुछ देर के लिए नाली बंद कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here