Pinni Laddu Recipe: 1 गिलास गर्म दूध के साथ एक पिन्नी का रात में करें सेवन…जोड़ों का दर्द होगा खत्म!

Pinni Laddu Recipe
Pinni Laddu Recipe: 1 गिलास गर्म दूध के साथ एक पिन्नी का रात में करें सेवन...जोड़ों का दर्द होगा खत्म!

Pinni Laddu Recipe: कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है और सर्दी के मौसम में गाजर का हलवा, गोंद के लड्डू और पिन्नयां काफी पसंद की जाती है। पिन्नयां और गोंद के लड्डू तो ठंड से बचाते भी है और शरीर को स्वस्थ रखती है। पिन्नयां की कई किस्में होती हैं जैसे कि आटे की पिन्नी, चावल की पिन्नी, गोंद की पिन्नी, अलसी की पिन्नी। ये लंबे समय तक खराब नहीं होती। आइये जानते हैं पिन्नी के खाने के फायदे….

गर्भवती महिलाओं के लाभदायक

पिन्नी खाने से प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में आई कमजोरी को दूर करता है। वहीं इसके अलावा भी शरीर में किसी तरह की कोई थकावट महसूस हो रही है तो रोजाना एक पिन्नी खाने से काफी लाभ मिलता है।

White Hair Problem Solution: सफेद बालों को जड़ से हमेशा के लिए काला करने का सबसे जबरदस्त नुस्खा?

​इम्यूनिटी पावर बढ़ाता है

सर्दियों के मौसम में खासी, जूखाम व अन्य बीमारी होने की संभावना होती है। पिन्नी खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे इन बीमारियों से बचा रहता है। इसलिए पिन्नी खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ेगी व आपके बीमार पड़ने की सम्भावना कम होगी।

Diabetes Control Tips: सर्दियों में डायबिटीज के मरीज करें इन 11 चीजों का सेवन, सेहत को मिलेगा गजब का फायदा और शुगर लेवल भी होगा कम

जोड़ों का दर्द

सर्दी के मौसम में लोगों को अधिकतर जोड़ों में दर्द होने की दिक्कत होने लगती है। सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए 1 गिलास गर्म दूध के साथ एक पिन्नी का रात में सेवन करें। इसको खाने से हड्डियां व मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं।

पिन्नी बनाने की सामग्री

  • 150 ग्राम देशी घी
  • आधा कप बादाम
  • 50 ग्राम काजू
  • कन्नी यानि गोंद
  • तरबूज के बीज, इच्छानुसार
  • कद्दूकस किया हुआ गोला
  • 30 ग्राम मखाने
  • 150 ग्राम सूजी
  • 150 ग्राम गुड़

बनाने की विधि

पिन्नी बनाने के लिए सबसे पहले आपको 150 ग्राम यानी एक कप घी लेना हैं, इसके बाद काजू, बादम और मखाने को हल्का-हल्का भून लेना है जब तक वे ब्राउन से न हो जाए, फिर गोंद को भून लें। इसके बाद गोला, तरबूज के बीज और किसमिश को हल्का सा भून लेना है ध्यान रहे की इन्हें ज्यादा ना भूने। इसके बाद इन सबको कढ़ाही से अलग निकालकर सूजी को भूनाना है सूजी को इतना ही भूने ताकि वो ब्राउन हो जाए। इसके बाद मखाने, बादाम, गोंद, काजू, सभी ड्राई फ्रूट्स को बारी बारी से मिक्सी में पीस लें। इसके बाद भूनी हुई सूजी में मिक्स किए हुए सभी ड्राई फ्रूट्स को मिला लें, और दूसरी तरफ गैस में कढ़ाही रखकर उसमें 150 ग्राम गुड़ और एक कप पानी डालकर उसे अच्छे से पका ले एक उबाल आने के बाद उसे उतार ने और पिन्नी बनाने के लिए जो ड्राई फ्रूट्स और सूजी की सामग्री तैयार की थी उसमें छान लें और अच्छे से मिक्स करके छोटे-छोटे लड्डू बांध ले और पिन्नी तैयार है।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई हैं, यह किसी इलाज का विकल्प नहीं हो सकती। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डाक्टर से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं।