बड़ा खुलासा: चीन की वुहान लैब में ही तैयार हुआ था कोरोना वायरस!

0
338
Wuhan-Lab-China sachkahoon

नई दिल्ली (एजेंसी)। कोरोना वायरस को लेकर चीन को पूरी दुनिया में संदेह के घेरे में देखा जाता है। अधिकतर वैज्ञानिकों का मानना है कि चीन ने ही कोरोना वायरस बनाया है लेकिन अभी जांच जारी है लेकिन पिछले कुछ समय से कई ऐसी रिपोर्ट आ रही है जिसमें चीन को लेकर कई खुलासे हो रहे हैं। ऐसी ही आज जो खबरें निकलकर आई है।

एक नई स्टडी में दावा किया गया कि कोरोना प्राकृतिक रूप से नहीं पनपा है, बल्कि इसे वुहान के लैब में ही चीनी वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। डेली मेल की खबर के अनुसार, एक नई स्टडी में दावा किया गया कि चीनी वैज्ञानिकों ने वुहान लैब में ही कोविड-19 को तैयार किया और फिर इसके बाद इस वायरस को रिवर्स-इंजीनियरिंग वर्जन से इसे कवर करने की कोशिश की, जिसे यह लगे कि वायरस चमगादड़ से प्राकृतिक रूप से विकसित हुआ है।

चीन में वायरस पर रेट्रो-इंजीनियरिंग के सबूत

आपको बता दें कि बिटिश प्रोफेसर एंगस डल्गलिश और नॉवे के वैज्ञानिक डॉ. सोरेनसेन ने साथ मिलकर यह स्टड़ी की है। वे दोनों इस स्टडी में लिखते हैं कि प्रथमदृष्टया उनके पास एक साा से भी अधिक समय से चीन में वायरस पर रेट्रो-इंजीनियरिंग के सबूत हैं, मगर उनकी स्टडी को कई अकेडमिक्स और प्रमुख जर्नल ने अनदेख किया।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।