”जयपुर-दिल्ली के बीच ट्रेन की तरह चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, जिनमें होंगी फ्लाइट जैसी सुविधा”

Rajasthan News
''जयपुर-दिल्ली के बीच ट्रेन की तरह चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, जिनमें होंगी फ्लाइट जैसी सुविधा''

प्रदेश की 17 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

जयपुर/उदयपुर (सच कहूं/गुरजंट सिंह धालीवाल)। जयपुर-दिल्ली के बीच जल्द ही ट्रेन की तरह इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। इसमें फ्लाइट जैसी सुविधा होगी और किराया भी कम होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने सोमवार को उदयपुर में ये घोषणा की। उन्होंने यहां डबोक स्थित रूपी रिसॉर्ट मैदान में प्रदेश की 17 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। Rajasthan News

Farmers Protest: बहुत जरूरी हो तो निकलें घर से, बंद रहेंगे पंजाब हरियाणा के बॉर्डर!

गडकरी ने कहा- वे कुछ समय पहले चेकोस्लोवाकिया के प्राग शहर गए थे। वहां सड़क के ऊपर केबल थी, जिस पर इलेक्ट्रिक बस चल रही थी। उन्होंने बताया कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को जयपुर से जोड़ा जा रहा है। इसे इलेक्ट्रिक हाईवे के तौर पर बनाया जाएगा। इसके बाद जयपुर-दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक बसें चलाईं जाएगी। गडकरी ने बताया कि सड़क के ऊपर रेलवे ट्रैक की तरह बिजली की केबल बिछाई जाएगी।

इसके बाद कोच की तरह तीन बसों को जोड़कर इस इलेक्ट्रिक बस को चलाया जाएगा। इस बस में प्लेन जैसी सुविधा होगी। बिजनेस क्लास जैसी कैटेगरी रहेगी और साथ में चाय-नाश्ता भी मिलेगा। इसका किराया सड़कों पर दौड़ने वाली डीजल बसों की तुलना में 30 प्रतिशत कम रहेगा। खास बात है कि इसकी शुरूआत जल्द ही जयपुर से की जाएगी।अभी एक इलेक्ट्रिक बस दिल्ली से जयपुर के बीच संचालित की जा रही है।

नितिन गडकरी ने राजस्थान को दी 2500 करोड़ के प्रोजेक्ट की सौगात

कार्यक्रम के दौरान नितिन गडकरी ने 2500 करोड़ के प्रोजेक्ट की सौगात राजस्थान को दी। उन्होंने अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया कि वे पानी में भी प्लेन को उतार चुके हैं। उन्होंने कहा कि उदयपुर में भी काफी झील है। सीएम भजनलाल शर्मा को उदयपुर में रिवर पोर्ट बनाने का सुझाव दिया।

इस दौरान उन्होंने जयपुर रिंग रोड का जिक्र करते हुए कहा कि वसुंधरा राजे जब सीएम थीं और जयपुर का रिंग रोड का काम फंसा हुआ था। तब जयपुर एयरपोर्ट के छोटे से गेस्ट हाउस में चर्चा की, तब सभी ने कहा कि यह काम असंभव है तो मैंने कहा- मैं बोल रहा हूं, यह काम होगा और कर दिया। सीएम भजन लाल शर्मा ने कहा कि उदयपुर शक्ति और भक्ति की भी नगरी है। पर्यटन की दृष्टि से यह क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण है और राजस्थान का कश्मीर बोलते हैं। इस क्षेत्र में बहुत काम किया है, जिससे यहां और पर्यटक बढ़ेंगे। Rajasthan News

राजस्थान में 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आपने जो काम किए हैं, वह ऐतिहासिक है। जो भी हमने मांगा गडकरी ने दिल खोलकर दिया है। डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने कहा कि हमने बजट में भी पीडब्ल्यूडी से राजस्थान को बहुत सड़कें दी हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने कुछ नहीं किया केवल और केवल राजनीति की है। दीया कुमारी ने गडकरी की तरफ इशारा करते हुए कहा कि आप महाराष्ट्र के नहीं राजस्थान के ही है, आपने राजस्थान को बहुत कुछ दिया है।

इन योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास | Rajasthan News

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने चित्तौड़गढ़-उदयपुर खंड के सिक्स लेन, ब्यावर-आसींद खंड का दो लेन पेव्ड शोल्डर, आसींद-मांडल खंड का 2 लेन पेव्ड शोल्डर, ब्यावर-गोमती खंड बाघाना से मादा की बस्सी 4 लेन व भंवरासिया से मोडी-कुराबड़ सड़क एमडीआर-150 का चौड़ीकरण का लोकार्पण किया। गागरिया-मुनाबाव खंड का 2 लेन पेव्ड शोल्डर, सांचौर में एलिवेटेड राजमार्ग, साकरोदा-मेनार सड़क का चौड़ाईकरण, बालूखल से अमलवाडा-अली-मौखमपुरा सड़क का चौड़ाईकरण, घणोली-देलवाड़ा सड़क का चौड़ाईकरण एवं सुदृढ़ीकरण तथा चेनपुरा फाटक, झिलाई फाटक टोंक, रीको फाटक भरतपुर, हिण्डोन फाटक, हरसोली फाटक, डबल फाटक अलवर, सांचोर फाटक पर सेतुबंधन परियोजना के अंतर्गत रेलवे क्रॉसिंग पर सात पुलों के निर्माण का शिलान्यास किया गया।

समारोह में यह अतिथिगण रहे मौजूद | Rajasthan News

समारोह में सड़क परिवहन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी, उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी, राज्य के सहकारिता मंत्री गौतम दक, राज्यमंत्री संजय शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा, झालावाड़ सांसद दुष्यंत कुमार, भरतपुर सांसद रंजीता कोली, टोंक सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, भीलवाड़ा सांसद सुभाषचन्द्र बहेड़िया और जालौर सांसद देवजी पटेल मौजूद रहे। Rajasthan News

कांग्रेस को बड़ा झटका! पार्टी छोड़ने वालों की आई बाढ़!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here