खेत में आग, गेहूं की फसल राख

0
71
Farm fire, wheat crop ashes

ट्रैक्टरों की मदद से पाया काबू

नारनौल (सच कहूँ/विजय कौशिक)। सतनाली खंड के गांव जड़वा में बुधवार दोपहर अचानक से एक किसान के खेत में आग लग गई। आग लग जाने के कारण किसान द्वारा खेत में करीब एक एकड़ में काटकर रखी गई गेहूं की पूलियां जलकर राख हो गई।

पीड़ित किसान अजीत सिंह ने बताया कि उसने अपने खेत में गेहूं की फसल बोई थी तथा इस समय वह फसल कटाई कार्य में लगा हुआ है। फसल कटाई कार्य के बाद करीब साढ़े 11 बजे अपने घर खाना खाने गया था। इसके बाद उसे सूचना मिली कि उसके खेत में आग लग गई है।

सूचना मिलने पर वह अपने परिवार व अन्य ग्रामीणों के साथ खेतों की ओर दौड़े तथा करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद बाल्टियों से पानी व ट्रैक्टर की मदद से आग पर काबू पाया गया। उन्होंने बताया कि आग भड़कते देख अन्य किसानों की फसल बचाने के लिए पड़ोसी किसान विनोद ने खेत को ट्रैक्टर से जोत दिया, जिससे अन्य किसानों को भारी भरकम नुकसान होने से बच गया।

पीड़ित किसान ने बताया कि संभवतया खेतों के ऊपर से गुजर रही बिजली लाईन में शार्ट सर्किट के चलते खेत में खड़ी फसल में आग लग गई जिस कारण एक एकड़ में काटकर रखी गई गेहूं की पूलियां जलकर राख हो गई। आग लगने की सूचना मिलने पर उन्होंने श्यामपुरा पावर हाऊस में भी फोन किया, परंतु वहां तैनात कर्मचारी ने अभद्र व्यवहार किया।

आगजनी की सूचना पर हल्का पटवारी परशराम ने भी मौके का निरीक्षण किया तथा नुकसान की रिपोर्ट बनाकर प्रशासन को सौंपने की बात कही। ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार से पीड़ित किसान के नुकसान की भरपाई की मांग की है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।