LPG Gas E-KYC: खुशखबरी… रसोई गैस को लेकर आई बड़ी अपडेट

LPG Gas E-KYC:
LPG Gas E-KYC: खुशखबरी... रसोई गैस को लेकर आई बड़ी अपडेट

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। LPG Gas E-KYC:  मोदी सरकार ने सभी गैस एजेंसियों को आदेश दिया कि घरेलू गैस उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी किया जाएगा। इस के बाद गैस एजेंसी संचालकों में हलचल मच गई है। गैस एजेंसी संचालकों का कहना है कि बिना संसाधनों के राज्य में 1.70 करोड़ घरेलू गैस उपभोक्ताओं का सत्यापन कैसे करेंगे। आपको बता दें कि गैस एजेंसियों को 31 दिसंबर तक ईकेवाईसी का काम पूरा करना है।

Bajra Roti: बाजरे की रोटी डायबिटीज को कर देगी छूमंतर…और भी है इसके अनेक फायदे

जयपुर जिले में संचालित गैस एजेंसी संचालकों के अनुसार घरेलू गैस उपभोक्ताओं के इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन के लिए डिवाइस की जरूरत होती है। उधर, एजेंसी पर इतने कर्मचारी भी नहीं होते हैं कि वे बुकिंग व डिलीवरी को छोड़ इस कार्य को पूरा कर सकें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि घरेलू गैस उपभोक्ताओं के आधार नंबर व पैन नंबर पहले से ही लिंक किए जा चुके हैं और आधार नंबर से बैंक अकाउंट भी जुड़ा हुआ है। इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन के लिए तकनीकी कर्मचारी नहीं है। ऐसे में गैस एजेंसी पर लंबी कतारें लग सकती है और उपभोक्ता परेशान होंगे। अगर ये कार्य ई-मित्र या आधार सेंटर के जरिये कराया जाता है तो काम जल्द होता।

क्या फिर से शुरू होगी सब्सिडी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी बंद है लेकिन अब सरकार लोकसभा चुनाव से पहले इस सब्सिडी को फिर से शुरू कर सकती है। इससे पहले केन्द्र सरकार ये सुनिनिश्चत करना चाहती है कि रजिस्टर्ड गैस उपभोक्ताओं का जो डेटा गैस कम्पनियों के पास है वह सही है या नहीं। जानकारों का कहना है कि अप्रेल 2020 से घरेलू गैस सिलेंडर पर अघोषित रूप से सब्सिडी बंद है। लेकिन सरकार लोकसभा चुनाव से पहले इस सब्सिडी को फिर से शुरू कर सकती है। इससे पहले सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि रजिस्टर्ड गैस उपभोक्ताओं का जो डेटा गैस कंपनियों के पास है वह सही है या नहीं।