Dark Circles: आंखों के डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय सिर्फ एक रात में दिखाई देगा असर

Dark Circles
Dark Circles: आंखों के डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय सिर्फ एक रात में दिखाई देगा असर

How To Get Rid Of Dark Circles: महंगाई के इस जमाने में सत्तर प्रतिशत महिलाएं नौकरी करती हंै यानि काफी महिलाएं वर्किंग हैं। ऐसे में आॅफिस और घर का काम अधिक हो जाने से काफी स्ट्रेस हो जाता है। कई बार तो करियर में आगे बढ़ने के लिए महिलाएं आॅफिस का काम घर पर ले आती हैं और घर का काम खत्म करने के बाद देर रात तक जागकर उसकी प्रेजेंटेशन लैपटॉप पर बनाती हैं। इस देर रात तक काम करने के कारण उनकी आंखों पर जोर पड़ता है जिसके कारण आखों पर डार्क सर्कल की समस्या हो जाती हैं। Dark Circles

flowers: क्या फूल भी इतने महंगे हो सकते हैं? जिनकी कीमत में बंगला-गाड़ी खरीदी जा सकती हैं!

दरअसल ये डार्क सर्कल आंखों के साथ पूरे चेहरे की सुंदरता को खत्म कर देते हैं। ऐसे में हर महिला इन डार्क सर्कल से छुटकारा पाना चाहती है, जिसके लिए वे बहुत सारें महंगे-महंगे प्रोडेक्ट्स बहुत सारी क्रीम्स का इस्तेमाल करती हंै और मेकप के द्वारा डार्क सर्कल को छुपाती भी हंै, लेकिन समय बीतने के बात जब मेकअप उतरता है तो आंखों के नीचे के डार्क सर्कल दिखने लगते हैं, इतना ही नहीं जो आप महंगे-महंगे प्रोडेक्ट इस्तेमाल करते हंै वे आपको फायदा कम नुकसान ज्यादा देते हंै। इसलिए इन डार्क सर्कल से मेकअप या महंगे-महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल ना करें। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप इन डार्क सर्कल्स से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। यहां हम आपको नारियल के तेल को इस्तेमाल करने के ऐसे तरीके बताएंगे जो आपके डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने में मदद मिलेगी। Dark Circles

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | home remedy for dark circle

नारियल का तेल: हमारी स्किन के लिए नारियल तेल काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। नारियल तेल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आंखों के नीचे पड़े काले घेरे को दूर करने में असरदार साबित हो सकते हंै, इस तेल से स्किन को नमी मिलती है और सूदिंग इंफेक्ट्स मिलते है जो डार्क सर्कल्स हल्के करते हैं। रोजाना रात के समय नारियल का तेल डार्क सर्कल्स पर लगाकर सोया जा सकता है। इसे रोजाना या हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है।

Dheeraj Sahu: बाप रे बाप! इतना काला धन! गिनने के लिए तीन बैंकों का स्टाफ भी पड़ गया कम!

नारियल तेल और हल्दी: हल्दी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसे उसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है, हल्दी को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाया जाए तो आंखों के नीचे पड़े काले घरों से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आधा चम्मच हल्दी में पेस्ट बनाने जितना नारियल तेल मिला लें। इसे आंखों के नीचे लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धोकर छुड़ा लें। आंखों को रगड़ने से परहेज करें। हफ्ते में 2 से 3 बार लगाने से असर नजर आने लगता हैं।

नारियल तेल और आलू का रस: हमारी त्वचा के लिए आलू को काफी फायदेमंद माना जाता हैं, वहीं आलू के रस को नेचुरल ब्लीच माना जाता है। इसे डार्क सर्कल्स पर लगाने के लिए एक कटोरी में आलू का रस, खीरे का रस और कुछ बूंदे नारियल के तेल की मिला लें,

इसे आंखों के नीचे 10 से 15 मिनट लगाएं रखने के बाद धो लें। इस मिश्रण का इस्तेमाल 2 हफ्ते तक रोज रात को सोने से पहले करें और 10 से 15 मिनट लगाएं रखने के बाद धो लें।

नारियल तेल और बादाम का तेल: विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे नारियल के तेल के साथ लगाने पर हमारी स्किन को बहुत ज्यादा फायदा होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच नारियल का तेल और बराबर मात्रा में बादाम तेल मिला लें। इस तेल को लगाने पर आंखों के डार्क सर्कल्स और पफीनेस से छुटकारा मिलता हैं। उंगलियों से इस तेल को लगाएं और रातभर लगाएं रखने के बाद अगले दिन सुबह धोएं, आप इसे हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई हैं, यह किसी इलाज का विकल्प नहीं हो सकती। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डाक्टर से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं।