NEET UG: नीट यूजी की तैयारी: मेमोरी रिटेंशन में सुधार कैसे करें

NEET UG
नीट यूजी की तैयारी: मेमोरी रिटेंशन में सुधार कैसे करें

NEET UG: स्नातक, एनईईटी यूजी तैयारी के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा में मेमोरी रिटेंशन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जटिल अवधारणाओं को समझने, समस्याओं को हल करने और ज्ञान को वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों में लागू करने के लिए जानकारी को प्रभावी ढंग से बनाए रखने और याद रखने की क्षमता आवश्यक है।

नीट युजी भारत में प्रमुख मेडिकल प्रवेश परीक्षा है, जो मजबूत अनुशासन और दृढ़ संकल्प की मांग करती है। एनईईटी यूजी के इच्छुक लोग जानकारी को संग्रहीत करने, याद रखने और उपयोग करने में अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं, जिससे परीक्षा में सफलता की संभावना बढ़ जाएगी और उनकी शैक्षणिक आकांक्षाएं पूरी हो जाएंगी।

आपकी स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए यहां कुछ प्रभावी सुझाव दिए गए हैं | NEET UG

1. पढ़ने में सक्रिय रूप से संलग्न रहें: मुख्य बिंदुओं को सारांशित करके, प्रश्न पूछकर और मानसिक मानचित्र या आरेख बनाकर सामग्री के साथ सक्रिय रूप से बातचीत करें। यह दृष्टिकोण जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से संसाधित करने और बनाए रखने में सहायता करता है।

निमोनिक्स तकनीक लागू करें: परिचित शब्दों या छवियों के साथ जटिल अवधारणाओं को जोड़ने के लिए स्मृति सहायक जैसे संक्षिप्त शब्द, तुकबंदी, या दृश्य संघों का उपयोग करें। निमोनिक्स स्मरणीयता को बढ़ाता है और आसानी से याद करने की सुविधा प्रदान करता है।

2. नींद के महत्व पर जोर दें: हर रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद के लिए प्रयास करें, क्योंकि यह स्मृति समेकन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है – अल्पकालिक यादों को दीर्घकालिक भंडारण में बदलना।

3. दूसरों को समझ को मजबूत करना सिखाएं: दूसरों को अवधारणाओं को समझाकर अपनी खुद की समझ और स्मृति बनाए रखने को मजबूत करें। शिक्षण में सक्रिय रूप से जानकारी प्राप्त करना और सीखने की प्रक्रिया को गहरा करना शामिल है।

4. शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा दें: नियमित व्यायाम न केवल समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है बल्कि मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति को भी बढ़ाता है। यह नई मस्तिष्क कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है और तंत्रिका कनेक्शन को बढ़ाता है।

5. रटने से बचें: रटने के बजाय थोड़े-थोड़े अंतराल पर अध्ययन सत्र का विकल्प चुनें, क्योंकि यह विधि याददाश्त को मजबूत करने के लिए अधिक प्रभावी साबित होती है और तेजी से भूलने से रोकती है।
नियमित समीक्षाएँ शामिल करें: अपनी याददाश्त को ताजा करने और जानकारी को लुप्त होने से बचाने के लिए पहले से अध्ययन की गई सामग्री को समय-समय पर दोबारा देखें। सक्रिय रिकॉल जानकारी को एन्कोड करने के लिए जिम्मेदार तंत्रिका मार्गों को मजबूत करता है। NEET UG

6. स्वस्थ आहार अपनाएं: फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर संपूर्ण आहार से अपने मस्तिष्क को सहारा दें। ये पोषक तत्व इष्टतम मस्तिष्क कार्य और स्मृति के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में काम करते हैं।

तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करें: ध्यान, योग या गहरी सांस लेने जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करके स्मृति समारोह पर दीर्घकालिक तनाव के नकारात्मक प्रभाव का मुकाबला करें। भावनात्मक भलाई को प्राथमिकता दें।

7. संगठन स्थापित करें: विकर्षणों को कम करने और फोकस बढ़ाने के लिए एक संरचित अध्ययन कार्यक्रम विकसित करें और अव्यवस्था मुक्त वातावरण बनाए रखें, जिससे अंतत: बेहतर स्मृति प्रतिधारण को बढ़ावा मिलेगा।

छात्रवृत्ति 1: ओकनॉर्थ एसटीईएम स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2023-24
विवरण: ओकनॉर्थ एसटीईएम स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2023-24 का उद्देश्य ऐसी मेधावी और वंचित छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो सरकारी कॉलेजों अथवा विश्वविद्यालयों से एसटीईएम (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, मैथमेटिक्स) विषयों में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही हैं। NEET UG

मानदंड: हरियाणा और उत्तराखंड की छात्राएं जो 12वीं कक्षा पास कर चुकी हैं, और वर्तमान में सरकारी विश्वविद्यालयों अथवा कॉलेजों से एसटीईएम विषयों से संबंधित ग्रेजुएशन कोर्स के किसी भी वर्ष में पढ़ रही हैं, वे आवेदन की पात्र हैं। आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय सभी स्रोतों को मिलाकर 6 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। आवेदक ने कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा में कुल 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त किये हों। एसटीईएम कोर्स के दूसरे, तीसरे या चौथे वर्ष में पढ़ने वाली छात्राओं ने अपनी पिछली कक्षा या सेमेस्टर में कम से कम 60% अंक प्राप्त किये हों।
इनाम/लाभ: 30,000 रुपए की निश्चित राशि प्राप्त होगी।

अंतिम तिथि: 31-12-2023
आवेदन कैसे करें: इसके लिए आॅनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
आवेदन लिंक: www.b4s.in/skn/ONSS2
                                                                                                                     – विजय गर्ग

यह भी पढ़ें:– Children’s Height: बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ रही तो उन्हें खिलाना शुरू कर दीजिए ये चीजें, तेजी से बढ़ने लगेगा कद…