जाने, रसमलाई बनाने की विधि

0
142
How to Make Rasmalai

रसमलाई सामग्री:

छेना 250 ग्राम, बेकिंग पाउडर चुटकी भर, रबड़ी 500 ग्राम, मैदा 2 बड़े चम्मच, शक्कर 750 ग्राम, पिस्ता 2 छोटे चम्मच

बनाने की विधि:

कुल चीनी में से 150 ग्राम चीनी को अलग निकालकर उसका पाउडर बना लें। छेने को अच्छी तरह गूंथ ले। मैदे को छानकर बेकिंग पाउडर के साथ अच्छी तरह मिलाएं। छेने को मैदे के साथ दोबारा गूंथ लें। इसके छोटे-छोटे टिक्के बनाकर बीच से दबाएं ताकि आकार थोड़ा चपटा हो जाए। एक चम्मच मैदे को एक कटोरी पानी में इस तरह घोलें कि घोल एकसार हो जाए।

रबड़ी में चीनी का पाउडर मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद बची हुई चीनी को आधा लीटर पानी में उबालें। अब इसी चाशनी में पहले से तैयार किया गया मैदे का घोल मिला दें। चाशनी जब उबलने लगे तब उसमें छेने के टिक्के डालकर पकाएं। इस बीच आंच तेज कर दें। चाशनी ज्यादा गाढ़ी न हो इसलिए उसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते रहें। अगर छेने के टिक्कों में छोटे-छोटे छेद नजर आने लगें तो समझें कि टिक्के तैयार हैं। अब एक अन्य बर्तन में लगभग 1 लीटर पानी लें, इसी में चाशनी समेत सारे टिक्कों को डाल दें और ठंडा होने दें।

रबड़ी को फ्रिज से निकालें। टिक्कों को हल्के हाथों से निचोड़कर एक-एक करके रबड़ी में डालें। इस बात का ध्यान रखें कि टिक्के टूटने न पाएं। अब इसे दोबारा फ्रिज में रखकर ठंडा करें और ऊपर से बारीक कटा हुआ पिस्ता छिड़क दें। चाहें तो चांदी का वर्क भी लगा सकते हैं। बस, तैयार हो गई स्वादिष्ट रसमलाई।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।