एचटेट: इस बार शिक्षा बोर्ड के चक्रव्यूह से नहीं बच सकेंगे परीक्षार्थी

HTET Exam
एचटेट: इस बार शिक्षा बोर्ड के चक्रव्यूह से नहीं बच सकेंगे परीक्षार्थी

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी परीक्षा | HTET Exam

  • ड्यूटी पर तैनात किसी भी कर्मचारी के पास नहीं होगा मोबाइल

हिसार (सच कहूँ/संदीप सिंहमार)। HTET Exam: हर बार चर्चा में रहने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर इस बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड व हरियाणा सरकार ने परीक्षार्थियों के लिए कड़े चक्रव्यूह की रचना की है। इस चक्रव्यूह को भेद पाना इस बार किसी के स्थान पर परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए आसान नहीं होगा। हालांकि है परीक्षा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड खुद अपने स्तर पर आयोजित करवा रहा है।

लेकिन इस परीक्षा में वही सभी नियम लागू किए गए हैं जो हाल ही में हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने ग्रुप डी परीक्षा के लिए लागू किए थे। ध्यान रहे की इस बार ग्रुप डी परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की निगरानी में आयोजित की गई थी। हरियाणा में एक प्रचलन चला रहा है, दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने का। इसी पर रोक लगाने के लिए ऐसे कड़े नियम बनाए गए हैं।

दो दिनों तक चलेगी परीक्षा | HTET Exam

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा 2 और 3 दिसंबर को आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक कर विचार विमर्श करने उपरांत आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त उत्तम सिंह ने लघु सचिवालय परिसर स्थित एनआईसी वीडियो कान्फ्रेंस सभागार में हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में आयोजित वीसी के उपरांत अधिकारियों को कहा कि इन परीक्षाओं में बिना अनुमति के कोई भी व्यक्ति केंद्र में नहीं आना चाहिए।

परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र में ड्यूटी के दौरान कोई भी अधिकारी या कर्मचारी को बिना आईडी कार्ड के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ड्यूटी देने वाले प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी के पास जिला प्रशासन व बोर्ड द्वारा जारी किया गया आईडी कार्ड होना चाहिए।

आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के भी बनेंगे आईडी कार्ड | HTET Exam

बोर्ड से आउटसोर्सिंग कर्मचारी जिनकी ड्यूटी परीक्षा केंद्रों में लगी है, उनके आईडी कार्ड बनवाए जाए। उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के हर एक कमरे में निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। सीसीटीवी कैमरों, जैमर व अन्य तकनीकी उपकरणों के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

सभी परीक्षा केंद्रों के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगाई गई टीमों के साथ हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के एक-एक कर्मचारी की भी ड्यूटी भी निर्धारित की गई है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी परीक्षा केंद्रों में नियुक्त एक पुलिस अधिकारी परीक्षा सामग्री की अतिरिक्त सुरक्षा के लिए खजाना कार्यालय में ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करें। पूरी परीक्षा की सभी प्रकार की प्रक्रिया इस संयुक्त टीम की निगरानी में होगी।

जैमर लगाए, सीसीटीवी से होगी निगरानी

उपायुक्त उत्तम सिंह ने कहा कि संयुक्त टीम परीक्षा केंद्र पर जाते ही सीसीटीवी व जैमर को अवश्य चैक करें कि वे अच्छी प्रकार से काम कर रहे हैं या नहीं। परीक्षा केंद्र में ड्यूटी पर तैनात किसी भी कर्मचारी के पास मोबाइल फोन नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस कंट्रोल रूम में नियुक्त अधिकारी किसी अनहोनी पर सीधे शिक्षा बोर्ड मुख्यालय भिवानी में स्थापित कंट्रोल रूम से संपर्क करें।

धारा 144 लागू, पुलिस का रहेगा कड़ा पहरा | HTET Exam

परीक्षा केंद्रों के आसपास 2 और 3 दिसंबर को धारा 144 लागू रहेगी तथा पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा। इस परीक्षा के लिए जिला में 38 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थी सीटिंग प्लान के हिसाब से ही बैठाए जाएं। इस अवसर पर नगराधीश राजेश खोथ, जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग, डीएसपी विनोद शंकर सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:– जादू-टोने के चक्कर में पड़ोसी ने गली में खड़ी कार को लगाई आग