IND vs AUS: वर्ल्ड कप फाइनल मैच को लेकर आईसीसी ने किया बड़ा खुलासा!

IND vs AUS
IND vs AUS: वर्ल्ड कप फाइनल मैच को लेकर आईसीसी ने किया बड़ा खुलासा!

IND vs AUS: वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच भारत हार गया था। इस बात को लेकर करीब 19 दिन हो गए हैं वहीं इसी को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि भारतीय टीम ने जिस पिच पर आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच खेला था, उसे अंतर्राष्टÑीय क्रिकेट काउंसिल आईसीसी औसत रेटिंग दी गई है। वहीं भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने भी पिच को ही हार का कारण बताया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी ने वर्ल्ड कप के पांच मुकाबलों की पिच को औसत की रेटिंग दी है जिस भारत-आॅस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला भी शामिल है। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बटिंग करते हुए 240 रन बनाये थे और आॅस्टेÑलिया ने 43 ओवर में जीत अपने नाम कर ली थी।

Blood Sugar: ब्लड शुगर चेक करना हुआ आसान, सुई से नहीं अब इससे की जाएगी डायबिटीज की जांच, ये ऐप करेंगा मदद

भारतीय टीम के कोच ने भी पिच को दोषी ठहराया था | IND vs AUS

भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भी बीसीसीआई रिव्यू मीटिंग में पिच को फाइनल मुकाबला गंवाने का दोषी बनाया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राहुल द्रविड़ ने कहा था कि हमें उम्मीद के मुताबिक टर्न ना मिलने के कारण हम हार गए। अगर स्पिनर्स को टर्न मिलता, तो हम जीत जाते। हमने पहले 10 मुकाबले इसी रणनीति से जीते, लेकिन फाइनल में ये काम नहीं आई। वहीं आईसीसी ने स्टेडियम की पिच को औसत की रेटिंग देकर इस बात को पक्का कर दिया है कि पिच तो अच्छी नहीं थी। IND vs AUS

कुछ खबरें खेल से संबंधित

इंग्लैंड ने भारत को 38 रनों से हराया: डेनिएल वायट 75 रन और नैटली सिवर ब्रंट 77 रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद सोफी एकल्सटन की 15 रन देकर तीन विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने पहले महिला टी-20 मुकाबले में भारत को 38 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ ही उसने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है। 198 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को स्मृति मांधना छह रन के रूप में तीसरे ओवर में पहला झटका लगा उन्हें सीवर ने बोल्ड आउट किया। जेमिमाह रॉड्रिग्स चार रन बनाकर आउट हुई।

11वें ओवर में कप्तान हरमनप्रीत कौर 26 रन को एकल्सटन ने बोल्ड कर दिया। पांचवें विकेट के रूप में ऋचा घोष 21 रन बनाकर आउट हुई।उन्हें ग्लेन ने कैप्सी के हाथों कैच आउट कराया। 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा 42 गेंदों में 52 रन बनाकर आउट हुई। उन्होंने अपनी पार में नौ चौके लगाये। उन्हें एकल्सटन ने ग्लेन के हाथों कैच आउट कराया। कनिका आहूजा 15 रन बनाये। पूजा वस्त्रकर 11 रन बनाकर और दीप्ति शर्मा तीन रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवरो में छह विकेट पर 159 रन ही बना सकी।

इंग्लैंड की ओर से सोफी एकल्सटन ने तीन विकेट लिये। जबकि नैटली सिवर ब्रंट, फ्रÞेया केंप और सेरा ग्लेन ने एक -एक बल्लेबाज को आउट किया। इससे पहले डेनिएल वायट 75 रन और नैटली सिवर-ब्रंट 77 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड की महिला टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 197 को चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। वानखेड़े स्‍टेडियम में भारतीय महिला टीम ने आज इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने पहले ओवर में ही सलामी बल्लेबाज सोफिया डंकली एक रन का विकेट गवां दिया।

इसके बाद अगली ही गेंद पर रेनुका सिंह ने ऐलिस कैप्सी शून्य पर पवेलियन भेज कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। डेनिएल वायट और नैटली सिवर-ब्रंट ने तीसर के विकेट के लिए 148रनों की साझेदारी की। 16वें ओवर की पहली गेंद पर इशाक ने ऋचा के हाथों डेनिएल वायट 75रन को कैच आउट करा दिया। कप्तान हेदर नाइट छह रन बनाकर आउट हुई। नैटली सिवर-ब्रंट ने 53 गेदों मे 77 बनाये। उसे रेनुका सिंह ने ऋचा के हाथों कैच आउट कराया। एमी जोंस ने 23 रन बनाकर आउट हुई। फ्रेया केंप पांच रन बनाकर नाबाद रही। भारत की ओर से रेनुका सिंह ने तीन विकेट लिये। वहीं श्रेयंका पाटिल ने दो बल्लेबाज को आउट किया। साइका इशाक को एक विकेट मिला।

जूनियर राष्ट्रीय रोइंग चैंपियनशिप के लिए उत्तर प्रदेश टीम घोषित

चंडीगढ़ में नौ दिसंबर से शुरु होने वाली 43वीं जूनियर राष्ट्रीय रोइंग चैंपियनशिप के लिए उत्तर प्रदेश टीम की घोषणा गुरुवार को कर दी गयी। उत्तर प्रदेश रोइंग एसोसिएशन की चयन समिति के अध्यक्ष आदित्य मिश्रा ने बताया कि ऋषभ यादव को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। टीम प्रतियोगिता में भाग लेने चंडीगढ़ पहुंच चुकी है। एसोसिएशन के महासचिव सुधीर शर्मा ने बताया कि रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में आयोजित चैंपियनशिप आज से शुरु हो गयी है हालांकि आज और कल यानी शुक्रवार को टीम की मीटिंग व ड्रा होगा जबकि मुकाबलों की शुरुआत नौ दिसंबर को होगी। टीम इस प्रकार है: ऋषभ यादव (सिंगल्स स्कल), रूपल यादव (सिंगल स्कल), अमन निषाद, युवराज सिंह यादव (डबल स्कल), कोच : गणेश निषाद, बालक टीम मैनेजर : डा. पुरुषार्थ शुक्ला, बालिका टीम मैनेजर : डा.सौम्या चौबे।