भारत बना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष, पाक को लगी मिर्ची

0
235
UNSC

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारत अब दुनिया की सबसे ताकतवर 15 सदस्यों वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष बन गया है। भारत ने फ्रांस से यह दायित्व प्राप्त किया। इस अवसर पर भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने कहा कि उनका देश भारत के साथ रणनीतिक मुद्दों पर जैसे समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ युद्ध और शांति सेना समेत विभिन्न मसलों पर साथ काम करने को प्रतिबद्ध है। रूसी राजदूत निकोले कुदाशेव ने पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया।

वहीं पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हाफिज चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान उम्मीद करता है कि भारत अपनी अध्यक्षता में निष्पक्ष रूप से काम करेगा। इस मौके पर पाकिस्तान ने एक बार फिर से जम्मू कश्मीर का भी जिक्र छेड़ा। उन्होंने कहा कि भारत का अध्यक्ष बनने का अर्थ ये भी है कि पाक अब जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को इस मंच पर नहीं उठा सकेगा।

गौरतलब है कि 15 सदस्यीय वाली सुरक्षा परिषद में थोड़े-थोड़े वक्त बाद इसके अस्थाई और स्थायी सदस्यों को इसकी अध्यक्षता करने का अवसर प्राप्त होता है। ये अवसर एल्फाबेट के आधार पर क्रमबद्ध मिलता है। इस अवसर पर यूएन में भारत के राजदूत टीएस त्रिपूर्ति ने खुशी जताते हुए कहा कि देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले इस अवसर का मिलना वास्तव में बेहद खास अनुभव है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।