काबडी ब्लॉक की साध-संगत ने मंदबुद्धि का उपचार करवाकर अपनों से मिलाया

0
176
Welfare Work

मिशन इन्सानियत : पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन शिक्षाओं की बदौलत समाज में आई जागरूकता

  • सड़क किनारे बेसुद्ध मिला था उदय

पानीपत (सच कहूँ/सन्नी कथूरिया)। मुश्किल में फंसे लोगों की मदद करना ही सच्ची इन्सानियत है। पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के इन्हीं वचनों पर अमल करते हुए पानीपत जिले के काबड़ी ब्लॉक के गांव राजापुर और ब्लॉक काबड़ी की साध-संगत ने सड़क के किनारे बेसुध मिले मंदबुद्धि व्यक्ति का समुचित उपचार करवाकर उसे उसके परिवार के सुपुर्द किया।

जानकारी के अनुसार राजापुर के किसी सेवादार को सड़क किनारे बेसुध हालत में एक व्यक्ति पड़ा दिखाई दिया। इसके बाद उस सेवादार ने काबडी ब्लॉक के 15 मैंबर हरिपाल इन्सां को इस बारे में सूचना दी। तत्पश्चात 15 मैंबर हरिपाल इन्सां ने उक्त व्यक्ति को एक सप्ताह तक अपने पास रख इसका समुचित उपचार करवाया और उसकी पूरी सार संभाल की। तब हरिपाल इन्सां ने इस व्यक्ति से उसके परिवार के बारे में पता लगाने की कोशिश की। लेकिन वह व्यक्ति कुछ भी बता नहीं पा रहा था। अच्छी देखभाल और उपचार के बाद उक्त व्यक्ति ने बताया कि वह गांव बलिया, जिला मुजफ्फरपुर, तहसील पूड़नी (बिहार) का रहने वाला है और इसका नाम उदय कुमार पुत्र रामजी भगत है।

हरिपाल इन्सां ने देखभाल और समुचित उपचार करवाया

काबडी ब्लॉक के जिम्मेदारों ने हरियाणा के 45 मैंबरों से बात करके उक्त व्यक्ति को उसके भांजे शशि भूषण पुत्र कली भगत को सौंप दिया। अपने परिजनों को देख उदय कुमार की खुशी का ठिकाना न रहा। दोनों मामा-भांजे ने डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों का तहेदिल से धन्यवाद किया। इस अवसर पर ब्लॉक काबडी के भंगीदास राजकुमार इन्सां, 15 मैंबर राहुल इन्सां, प्यारे लाल, पवन, गोपी राम आदि मौजूद रहे।

गौरतलब है कि पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन शिक्षाओं पर चलते हुए डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत निरंतर मानवता भलाई के 135 कार्य कर रही है, जिनमें जरूरतमंदों को भोजन और राशन देना, गरीब मरीजों का उपचार करवाना, जरूरतमंदों के मकान बनवाना, मंदबुद्धि-लावारिस लोगों की सार-संभाल करके उनके परिजनों से मिलाना, रक्तदान, मरणोपरांत नेत्रदान और शरीरदान आदि शामिल है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।