चिंता : ‘लम्पी स्किन’ बीमारी फैलने से किसानों में दहशत

सच कहूँ/बसंत सिंह बराड़
तलवंडी भाई(फिरोजपुर)। पंजाब में लगातार तेजी से पैर पसार रही नयी ‘लम्पी स्किन’ बीमारी पशुओं को तेजी से अपनी चपेट में लेने से तलवंडी भाई का क्षेत्र भी नहीं बच सका है। तलवंडी भाई इलाके के हर गांव ‘लम्पी स्किन’ बीमारी ने दस्तक दे दी है लेकिन क्षेत्र में किसी जानी नुक्सान से अभी तक बचाव है लेकिन लोगों में दहशत दा माहौल जरूर पैदा हो ग्या है क्योंकि पशु पालकों का ज्यादा धंधा किसानी से ही संबंधित है। ज्यादातर किसान पहले की कर्ज की मार में पिस रहे हैं। वह पशुओं के महंगे इलाज करवाने से असमर्थ हैं। इस संबंधी यहां पास के गांव झंजिया के किसान मंगतवीर ने बताया कि इस रोग से मेरी दो गायें पीड़ित हैं, जिनका इलाज चल रहा है। उन्हां पंजाब सरकार को अपील करते मांग की कि इस बीमारी की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं ताकि इस बीमारी को जल्दी खत्म किया जा सके।

पंजाब सरकार ‘लम्पी स्किन’ बीमारी से बचाने के लिए तुरंत उठाए कदम : किसान नेता

तलवंडी भाई क्षेत्र में दिनों दिन तेजी से फैल रही ‘लम्पी स्किन’ बीमारी संबंधी भारती किसान यूनियन कादियां के राज्य उप प्रधान बलजिन्दर सिंह बब्बी फिरोजशाह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उन्होंने पंजाब सरकार से मांग की है कि इस बीमारी की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं ताकि पशुपालकों का जानी और माली नुक्सान से बचाव हो सके क्योंकि पशु पालकों का ज्यादा धंधा किसानी से ही संबंधित है और किसान पहले ही कर्ज की मार में पिस रहे हैं। उन्होंने सरकारी पशु पालन विभाग को अपील करते कहा कि वह टीमों को गांव-गांव भेजकर पशु पालकों को जागरूक करें ताकि बीमारी के इलाज सबंधी जानकारी दी जाए।

दुधारू पशु पालक अपने नजदीक के पशु अस्पतालों में करें संपर्क : वैटनरी अफसर

क्षेत्र के सीनियर वैटनरी अधिकारी डॉ. हरप्रीत कटारिया से ‘लम्पी स्किन’ बीमारी संबंधी पूछा गया तो उन्होंने बताया कि यह छूत की बिमारी है अगर आपको अपने पशुओं में इस बीमारी के लक्षण दिखाई दें, जिसमें पशुओं के शरीर पर निशान बन जाते हैं और तेज बुखार हो जाना जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत अपने पास के वैटनरी अस्पताल के डॉक्टरों से संपर्क कर मैडीसन ली जाए और पशुओं वाली जगह को साफ सुथरा रखने और मक्खी-मच्छरों के काटने से बचाने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह से स्प्रे की जाए।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here