Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी, इस तारीख को आएगा भयंकर तूफान? होगी झमाझम बारिश!

Weather Update
Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी, इस तारीख को आएगा भयंकर तूफान, होगी झमाझम बारिश!

Weather Update Today: हिसार सच कहूँ/संदीप सिंहमार। ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव के कारण इस बार देरी से शुरू हुई सर्दी देरी से ही जाने वाली है। फरवरी माह का एक तिहाई हिस्सा बीत जाने के बावजूद भी शीत लहर का दौर जारी है। भारत मौसम विभाग व चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार आगामी 14 फरवरी तक हरियाणा सहित उत्तर भारत में मौसम खुश्क रहने की संभावना है। पर इस बीच ठंडी हवाएं चलती रहेंगी। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि 14 फरवरी तक राज्य में बीच-बीच में शीत हवाएं चलने की संभावना है, जिससे दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी रहने परंतु रात्रि तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है। परंतु इस दौरान कुछ एक क्षेत्रों अलसुबह धुंध रहने की संभावना है। Weather Update

यह भी पढ़ें:– ALIENS News: जब इस पायलट ने Aliens के साथ बिताए तीन माह! जानिए एलियंस, मनुष्यों से कमजोर होते हैं या ताकतवर?

परंतु पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 13-14 फरवरी के दौरान राज्य में बीच बीच में आंशिक बादल रहने की भी संभावना बनी रहेगी। प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अब पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से बाहर निकल गया है। शीतकालीन मौसम प्रणालियों के कारण ठंडी हवा का असर हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व दिल्ली एनसीआर के अधिकांश हिस्सों और यहां तक की इन सीमाओं से आगे तक फैल गया है, जिस कारण रात के तापमान में एक बार फिर से गिरावट आएगी। पूरे क्षेत्र में तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। तलहटी और ढलानों से ठंडी हवाएं उत्तरी मैदाने मैदानी इलाकों में फैल रही है। जिससे तापमान में उल्लेखनीय गिरावट आ रही है।

Foods for Good Sleep: सोने से पहले खाएं ये 4 आहार, आएंगी अच्छी नींद

कोहरे से जल्द मिलेगी राहत | Weather Update

नमी के स्तर में गिरावट और हवा की गति में वृद्धि के कारण कोहरा जल्दी छंटने की संभावना है। वहीं दिन में अच्छी धूप रहने से तापमान में बढ़ोतरी होगी। पतले बादलों की परत रात में वापस आएगी और छोटे-छोटे टुकड़ों में बने रहने के कारण मौसम एक बार फिर से ठंडा होगा। स्काईमेट के अनुसार अगले एक सप्ताह तक किसी नए पश्चिमी विक्षोभ की संभावना नहीं है।

ऊपरी वायुमंडल में तेज पश्चिमी हवाओं के कारण बिखरे हुए बादल कभी कभार दिखाई दे सकते हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड बनी रहेगी, जिससे निचले स्तर की हवाएं मजबूत होगी। इससे अगले कुछ दिनों तक पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ेगी। 11 फरवरी तक क्षेत्र में खुश्क और ठंडी हवाई चलेंगी। इसके बाद देश के मध्य भागों में और दिल्ली व राजस्थान में हवा की धाराओं में कुछ बदलाव आएगा। हवा का उत्तर की और विस्तार होगा। इससे न्यूनतम तापमान में और गिरावट नहीं होगी। बल्कि अगले चार-पांच दिनों में तापमान में कुछ बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस सप्ताह के अंत तक पंजाब, हरियाणा राजस्थान व दिल्ली में बारिश की संभावना नहीं है।

Hair Care: इस फल के छिलके से करें सफेद बालोंं को नेचुरली काला, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

इन राज्यों में आएगा भयंकर तूफान, होगी झमाझम बारिश!

लखनऊ मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में आगामी 12 जनवरी तक मौसम करवट ले सकता है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है। उधर, शनिवार और रविवार को मौसम शुष्क रहेगा। तेज धूप और ठंडी हवा परेशान कर सकती है। 15 फरवरी से फिर आसमान साफ हो जाएगा और चटक धूप निकलने से अधिकतम तापमान बढ़ने के आसार हैं।

उत्तर प्रदेश-बिहार में तीन दिनों तक बारिश के आसार | IMD Weather Update

मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 9 फरवरी को बारिश होने वाली है। इसके अलावा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 10-14 फरवरी तक बारिश होगी। वहीं, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में 10 और 11 फरवरी, ओडिशा में 11 और 12 फरवरी, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में 12-15 फरवरी, गंगीय पश्चिम बंगाल में 13-15 फरवरी को बारिश होगी। इसके अलावा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 10-12 फरवरी को आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, तमिलनाडु में 12 और 13 फरवरी, तेलंगाना में 10 और 11 फरवरी, केरल में 14 और 15 फरवरी को बारिश होने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here