कल के मुकाबले आज फिर से बढ़े कोरोना के नए मामले

0
197

नई दिल्ली (सच कहूँ डेस्क)। भारत में कोरोना संक्रमण के नए मामलों ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। 5 दिनों तक लगातार 40 हजार से ज्यादा मामले मिलने के बाद मंगलवार को 31 हजार के करीब नए मामले सामने आए थे, लेकिन एक बार फिर से यह आंकड़ा 40 हजार के पार पहुंच गया है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार बुधवार को देश में 41,965 नए मामले सामने आए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 3,78181 है। वहीं इस दौरान 33,964 लोग स्वस्थ होकर घर गए हैं।

टीकाकरण अभियान भारत के संकल्प को दर्शाता है: अनुराग ठाकुर

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि भारत मे कोरोना से बचाव के लिए किए जा रहा टीकाकरण अभियान भारत के संकल्प को दर्शाता है और यह कुशल सार्वजनिक वितरण की एक उल्लेखनीय कहानी है। उन्होंने कहा कि देश मे दैनिक आधार पर टीकाकरण कराने वाले लोगों की संख्या कई देशों की जनसंख्या से दोगुनी तिगुनी है। यह वास्तव में ‘सबका प्रयास’ है। उल्लेखनीय है कि पूरे देश में मंगलवार की शाम तक कुल टीकाकरण का आंकड़ा 65 करोड़ को पार कर गया है। साथ ही हिमाचल प्रदेश पहला राज्य है जिसके हर वयस्क नागरिक को कोरोना महामारी के खिलाफ टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है।

जानें, कोरोना से बचाव के लिए पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां का संदेश

हरियाणा में कोरोना के 20 नए मामले, दो मौत

हरियाणा में कोरोना संक्रमण मामलों में गिरावट के चलते राज्य में आज ऐसे 20 नये मामले आये जिससे इस महामारी से पीड़ितों की कुल संख्या 770486 गई है। इनमें 470850 पुरूष, 299599 महिलाएं और 17 ट्रांडजेंडर है। इनमें से 760175 ठीक हो चुके हैं तथा सक्रिय मामले 639 हैं। राज्य में दो और कोरोना मरीज के दम तोड़ देने से इस महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 9677 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के कोरोना की स्थिति को लेकर यहां जारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। राज्य में कुल कोरोना संक्रमण दर 6.60 प्रतिशत, रिकवरी दर 98.66 प्रतिशत जबकि मृत्यु दर 1.26 प्रतिशत है। राज्य के सभी 22 जिलों में कोरोना संक्रमण के मामलों में अब राहत की स्थिति है।

अब बच्चों को चपेट में ले रहा कोरोना, रखें ये सावधानियां

कई जिलों में कोरोना के मामले अब नगण्य हैं। लेकिन खतरा अभी कम नहीं हुआ है विशेषकर ब्लैक फंगस के मामले चिंता का विषय हैं हालांकि इनमें भी अब गिरावट आ रही है। गुरूग्राम चार, करनाल तीन, पंचकूला चार, अम्बाला एक, यमुनानगर दो, कुरूक्षेत्र एक, रेवाड़ी और झज्जर दो-दो तथा पलवल में कोरोना का एक मामला आया। फरीदाबाद, हिसार, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, रोहतक, भिवानी, महेंद्रगढ़, जींद, फतेहाबाद, चरखी दादरी और नूंह में कोरोना का आज कोई मामला नहीं आया। राज्य में कोरोना से अब तक 9677 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 6049 पुरूष, 3627 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर है। राज्य के करनाल और यमुनानगर में एक-एक कोरोना मरीज ने आज दम तोड़ दिया। राज्य में लोगों को अब तक 16365175 कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी हैं।

कोराना और ब्लैक फंगस के बाद नई मुसीबत, पाँच मरीजों में मिला साइटोमेगालो वायरस

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।