अब भिवानी में मिलेगी आईएएस और एचसीएस की कोचिंग

0
51
Now IAS and HCS coaching will be given in Bhiwani

द. हरियाणा के होनहारों को नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली व चंडीगढ़ और कोटा

भिवानी (सच कहूँ/इन्द्रवेश)। दक्षिण हरियाणा के भिवानी, दादरी जिलों के छात्र-छात्राओं को आईएएस तथा एचसीएस की कोचिंग के लिए अब दिल्ली या चंडीगढ़ के नामी-गिरामी कोचिंग सैंटर में भारी भरकम फीस देकर जरूरत नहीं रहेगी। क्योंकि अब हरियाणा के चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय मेंं आईएएस व एचसीएस की कोचिंग दी जाएगी। इसके लिए बंसीलाल विश्वविद्यालय में ‘सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ़ कंपीटेटिव इग्जाम के नाम से विश्विद्यालय में कॉलेज के छात्र-छात्राओं को आईएएस व एचसीएस की कोचिंग देनी शुरू कर दी है।

चौ. बंसीलाल विवि में उपलब्ध करवाई सुविधा

 इसको लेकर चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर प्रो. आरके मित्तल, रजिस्ट्रार जितेंद्र भारद्वाज व कंपीटेटिव इग्जाम के एचओडी डॉ. कुलदीप ने बताया कि सिविल सेवाएं परीक्षाओं के लिए 140 से 150 घंटों का क्रैश कोर्स ऑनलाईन तथा ऑफ़लाईन माध्यम से अब चौ. बंसीलाल विश्विद्यालय के सैंटर ऑडिटोरियम में करवाया जाएगा।  सिविल सेवा की तैयारी के लिए इस कोचिंग 30 अप्रैल से 25 मई तक रविवार व शनिवार को छुट्टी वाले दिन भी होगी। उन्होंने बताया कि इस कोचिंग के लिए विश्वविद्यालय पूरे कोर्स की सामान्य छात्र से मात्र दो हजार रुपए फीस लेगा। पिछड़े वर्ग तथा लड़कियों से मात्र एक हजार रुपए की नाममात्र की फीस ली जाएगी।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि सिविल सेवा परीक्षाओं के अलावा भविष्य में विश्वविद्यालय केन्द्र व राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की कोचिंग का भी आयोजन करेगा। इस ऑनलाईन कोचिंग में बायेजूज व अन्य कंपीटेटिव इग्जाम की तैयारी करवाने वाले बड़े इंस्टीट्यूट को भी इस कोचिंग कार्य से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कोचिंग का उद्देश्य ग्रामीण प्रतिभाओं को भिवानी शहर में ही राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए उपलब्ध करवाना है। इस कोचिंग की खास बात यह भी रहेगी कि इसमें विभिन्न जिलों के आईएएस व एचसीएस अफसर भी विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देने के लिए पहुंचेंगे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।