ऑनलाइन क्लेम आवेदन 31 दिसंबर तक!

Sri Ganganagar News

श्रीगंगानगर। नेशनल मींस कम मेरिट छात्रवृत्ति के ऑनलाइन क्लेम आवेदनों के लिए प्रदेश भर के करीबन 57 फीसदी विद्यार्थियों ने आज तक आवेदन नहीं किया है, जबकि जिले में आवेदन न करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 60 फीसदी के लगभग है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन क्लेम आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर निर्धारित थी जिसे बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है इसके साथ ही विद्यालय स्तर पर वेरिफिकेशन और अग्रेषण की अन्तिम दिनांक को भी 15 दिसंबर से बढ़ाकर 15 जनवरी 2024 कर दिया गया है। Sri Ganganagar News

ये क्लेम आवेदन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा-9 से कक्षा-12 में अध्ययनरत उन विद्यार्थियों द्वारा किए जाने हैं जो गत वर्षों में एनएमएमएस परीक्षा में चयनित हो चुके हैं। बता दें कि इस वर्ष संस्था प्रधान व जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्तर पर बायोमेट्रिक प्रक्रिया के चलते बहुत से विद्यालयों की प्रोफाइल अपडेट व पासवर्ड रिसेट नहीं हो पा रहें है जिससे अभी तक आवेदनों की संख्या कम रही है।

विद्यार्थी ऐसे कर सकेंगे आवेदन | Sri Ganganagar News

कक्षा-10 से 12वीं के विद्यार्थी क्लेम नवीनीकरण के लिए एनएसपी पोर्टल पर अपने पूर्व आईडी और पासवर्ड से रिन्यूअल लॉगिन करेंगे। जबकि 9वीं के विद्यार्थी पोर्टल पर अपना पंजीकरण फ्रेश श्रेणी के तहत करेंगे। इसके बाद एनएमएमएस छात्रवृत्ति योजना कॉलम में जाकर अपने प्रोजेक्ट वर्ष के लिए क्लेम आवेदन करना होगा। विद्यार्थियों का ऑनलाइन आवेदन संस्था प्रधान की आईडी पर जाएगा। संस्था प्रधान जांच करके इसका वेरिफिकेशन कर जिला कार्यालय को ऑनलाइन अग्रेषित करेंगे। आवेदन की हार्ड कॉपी स्कूल में ही रहेगी।

3.50 लाख से कम हो वार्षिक आय

क्लेम आवेदन के लिए विद्यार्थी की वार्षिक आय 3.50 लाख से कम तथा सरकारी स्कूल से कक्षा 9वीं व 11वीं में स्पष्ट उत्तीर्ण जबकि आठवीं में 55 तथा दसवीं कक्षा में न्यूनतम 60 फीसदी अंक अनिवार्य है। इसमें अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को 5 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है।

फैक्ट फाइल

क्लेम फॉर्म रिन्यूअल फ्रेश
राज्य में पंजीकृत विद्यार्थी- 11583 5471
क्लेम आवेदन वाले विद्यार्थी- 6231 2312
जिले के पंजीकृत विद्यार्थी- 393 162
क्लेम आवेदन वाले विद्यार्थी – 214 67

“एनएमएमएस क्लेम आवेदन की अंतिम तिथि में 30 दिन की बढ़ोतरी की गई है। पात्र विद्यार्थी 31 दिसंबर तक scholarships.gov.in पर ऑनलाइन रिनुअल और फ्रेश क्लेम आवेदन कर सकते हैं। छात्रवृत्ति राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से बच्चे के बैंक खाते में किया जायेगा।”

भूपेश शर्मा, जिला समन्वयक,एनएमएमएस प्रकोष्ठ, श्रीगंगानगर

यह भी पढ़ें:– Rajasthan Election 2023: राज्य में मतगणना 3 दिसंबर को!