Indian Railways: 63 माह में हुआ 80 फीसदी कार्य, 8 माह में शेष 20 का दावा

Indian Railways
Indian Railways: 63 माह में हुआ 80 फीसदी कार्य, 8 माह में शेष 20 का दावा

Indian Railways: हनुमानगढ़ (सच कहूँ/हरदीप सिंह)। जिला मुख्यालय के निकटवर्ती गांव सतीपुरा में रेलवे फाटक पर निर्माणाधीन रेलवे ओवरब्रिज का कार्य बीरबल की खिचड़ी बनकर रह गया है। पांच साल तीन माह पहले तत्कालीन भाजपा सरकार के कार्यकाल में शुरू हुआ आरओबी का कार्य कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में पूरा नहीं हो पाया। सरकार बदल गई लेकिन अभी भी काम अधूरा पड़ा है। अब तक करीब 80 प्रतिशत कार्य हो पाया है। शेष 20 प्रतिशत कार्य पूर्ण करने में भी करीब आठ माह का समय लगने की बात सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी कह रहे हैं।

पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य शुरू | Indian Railways

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की पेयजल पाइप लाइन के आड़े आने से रेलवे सीमा में किया जाने वाला कार्य शेष पड़ा है। हालांकि शनिवार से पीएचईडी की ओर से पीडब्ल्यूडी के सहयोग से पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य शुरू कर दिया गया। रविवार तक पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य पूर्ण होने की बात पीएचईडी अधिकारियों ने कही। शनिवार को पीएचईडी के एक्सईएन जयपाल गिरी, सहायक अभियंता अरुणदीप सिंह, कनिष्ठ अभियंता भीमसैन, सार्वजनिक निर्माण विभाग आरओबी खण्ड के कनिष्ठ अभियंता विमल बिश्नोई व फिल्टर इंचार्ज मोहनलाल पारीक की देखरेख में पाइप लाइन शिफ्टिंग कार्य शुरू हुआ।

अगस्त 2024 तक ओवरब्रिज का निर्माण कार्य पूर्ण करवाने की कोशिश

सार्वजनिक निर्माण विभाग आरओबी खण्ड के कनिष्ठ अभियंता विमल बिश्नोई ने बताया कि सतीपुरा में 58 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य पीएचईडी की पाइप लाइन शिफ्टिंग के कार्य के कारण पिछले कुछ दिनों से रूका हुआ था। रेलवे सीमा में निर्माण कार्य अभी शेष है। इसके अलावा करीब 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। शुक्रवार से पीएचईडी की ओर से पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य करवाया जा रहा है। पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य पूर्ण होने पर ओवरब्रिज का निर्माण कार्य तेज होगा। अगस्त 2024 तक ओवरब्रिज का निर्माण कार्य पूर्ण करवाने की कोशिश रहेगी। उन्होंने बताया कि ओवरब्रिज के निर्माण कार्य में पूर्व में यूटीलिटी शिफ्टिंग न होने के कारण बाधा उत्पन्न हुई। अब तकरीबन यूटीलिटी शिफ्टिंग का कार्य पूर्ण हो गया है। ठेकेदार को निर्धारित समय में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता अरुणदीप सिंह ने बताया कि आरओबी निर्माण के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग की तरफ से पेयजल पाइप लाइन शिफ्टिंग के कार्य का प्रपोजल दिया गया था। दो दिन में यह कार्य करीब पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके लिए दो दिन टाउन क्षेत्र की पेयजल सप्लाई प्रभावित रहेगी। रविवार शाम तक काम समाप्त कर पेयजल सप्लाई पूर्णतया सुचारू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पाइप लाइन शिफ्टिंग का 12 मीटर के आसपास का काम है। ब्रिज की पाइल इस पाइप लाइन के ऊपर आ रही थी। इस कारण पाइप लाइन शिफ्टिंग की जानी अत्यंत आवश्यक थी। Indian Railways

यह भी पढ़ें:– ब्लाइंड मर्डर का खुलासा : सन्दिग्ध अवस्था में मिला था युवक का शव!