पुलिस लाईन में चाय की थड़ी को कैफेटेरिया में बदला

0
271

जयपुर (एजेंसी)। राजस्थान में जयपुर की पुलिस लाईन में जवानों ने अपनी चाय की थड़ी को सुंदर कैफेटेरिया में बदल दिया। पुलिस लाइन में पहले एक चाय की थड़ी बनी हुई थी, जहां लोहे की चद्दरों के नीचे पुलिस के जवान चाय पीते थे। लेकिन पुलिस लाईन को सुंदर बनाने की योजना के तहत चाय की थड़ी को कैफेटेरिया में बदल दिया, जो टैक्नो फ्रैंडली भी है, उसमें 15 चार्ज प्वाईंट लगाए गए है, जहां पुलिसकर्मी अपने मोबाईल फोन लेपटॉप चार्ज कर सकते हैं।

इसके अलावा कैफे में बैठकर काम करने की सुविधा भी है। यह कैफेटेरिया वाईफाई सुविधा से भी जुड़ा हुआ है। पुलिस लाईन में सालों पुरानी बैरक तोड़कर नई बैरक बनाई जा रही है, जिसमें निकले पत्थर और लोहे से कैफेटेरिया को बनाया जा रहा है।

एक सेवानिवृत्त पुलिस कर्मचारी के हाथों से भूमि पूजन के बाद पांच महीनों में जमीन के छह फीट नीचे खुदाई कर यह कैफेटेरिया बनाया गया है। कैफे में बारिश का पानी एकत्रित होने से बचने के लिए से वार्टर हार्वेस्टिंग ब्रांच की तरह आठ फीट का गड्ढा बनाया गया है। इसके पानी को पुलिसलाईन के बगीचों में इस्तेमाल किया जाएगा।

कैफे को बनाते समय पुराने पेड़ों को नहीं हटाया गया बल्कि उनमें बदलाव कर सुंदररूप दे दिया गया। कैफेटेरिया में पुलिसकर्मी अपने परिवार को लाकर पार्टी भी आयोजित कर सकेंगे। पुलिस के जवानों का कहना है कि पहले हमें तपती धूप में चाय पीना पड़ता था, लेकिन कैफेटेरिया में हमें नई अनुभूति का आनंद मिल रहा हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।