Rajasthan Chunav Results: क्या बाबा बालकनाथ को दिल्ली तलब किया? सीएम पद के प्रबल दावेदार!

Rajasthan Chunav Results
Rajasthan Chunav Results: क्या बाबा बालकनाथ को दिल्ली तलब किया? सीएम पद के प्रबल दावेदार!
Rajasthan Chunav Results: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 115 सीटें जीती है जबकि कांग्रेस 68 सीटें जीत चुकी हैं और एक सीट पर बढ़त बनाये हुए हैं। मतगणना में अब तक प्राप्त 198 नतीजों के अनुसार दलीय स्थिति इस प्रकार है–
भाजपा –115
कांग्रेस –68 , एक पर बढ़त
भारतीय आदिवासी पार्टी–03
बहुजन समाज पार्टी (बसपा)–02
राष्ट्रीय लोकदल –01
राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी–01
निर्दलीय– 08
उल्लेखनीय है कि 200 सीटों वाली 16वीं विधानसभा चुनाव में 199 सीटों पर गत 25 नवंबर को मतदान हुआ। करणपुर से कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण वहां चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

तुष्टिकरण व जाति की राजनीति के दिन लद गए :शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि देश की जनता के दिल में सिर्फ और सिर्फ मोदी जी हैं और तुष्टिकरण तथा जाति की राजनीति के दिन अब लद गए हैं। विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिली शानदार जीत के बाद शाह ने रविवार को सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट में कहा,‘आज के चुनाव परिणामों ने यह साबित कर दिया है कि तुष्टीकरण और जाति में बाँटने की राजनीति के दिन समाप्त हो चुके हैं…नया भारत पॉलिटिक्स आॅफ परफॉरमेंस पर वोट देता है। इस अपार समर्थन के लिए मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की जनता को नमन करता हूँ। राजस्थान के मतदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा,‘वीरभूमि राजस्थान की जनता का हृदय से आभार।
 मोदी जी के नेतृत्व वाली भाजपा को जीत का आशीर्वाद देने के लिए राजस्थान की जनता का अभिनंदन करता हूँ। यह जीत मोदी जी के नेतृत्व पर जनता के अटूट विश्वास की जीत है। मध्य प्रदेश की जनता को धन्यवाद देते हुए शाह ने कहा,‘प्रचंड बहुमत का आशीर्वाद देकर भाजपा को निरंतर सेवा का अवसर देने के लिए जनता का हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ। उन्होंने कहा,‘छत्तीसगढ़ के जनजातीय, गरीब और किसान बहनों-भाइयों ने प्रधानमंत्री जी में अपना विश्वास जताकर भाजपा को प्रचंड बहुमत का आशीर्वाद दिया है। इस विशाल जीत के लिए छत्तीसगढ़ की जनता का आभार व्यक्त करता हूँ। उल्लेखनीय है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शानदार जीत मिली है। कांग्रेस ने तेलंगाना में बाजी मारी है जबकि मिजोरम चुनाव की मतगणना सोमवार को होगी।

बाबा बालकनाथ दिल्ली तलब | Rajasthan Chunav Results

वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बाबा बालकनाथ को दिल्ली तलब किया गया है। बताया जा रहा है कि सीएम पद को कोई बड़ा ऐलान हो सकता है। जानकारी के अनुसार बाबा बालकनाथ सीएम पद के दावेदार बताये जा रहे हैं। वहीं वसुंधरा राजे का भी नाम सीएम पद पर चल रहा है।

जनादेश विनम्रतापूर्वक स्वीकार: गहलोत

राजस्थान के निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिली करारी हार के बाद मिले जनादेश को विनम्रतापूर्वक स्वीकार कर लिया है। गहलोत ने चुनाव परिणाम के बाद यहां कहा ‘जनता द्वारा दिए गए जनादेश को हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं। यह सभी के लिए एक अप्रत्याशित परिणाम है। यह हार दिखाती है कि हम अपनी योजनाओं, कानूनों और नवाचारों को जनता तक पहुंचाने में पूरी तरह कामयाब नहीं रहे। उन्होंने कहा ‘मैं नई सरकार को शुभकामनाएं देता हूं। मेरी उनको सलाह है कि हम काम करने के बावजूद कामयाब नहीं हुए इसका मतलब ये नहीं कि वो सरकार में आने के बाद काम ही ना करें। पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस), चिरंजीवी सहित तमाम योजनाएं एवं जो विकास की रफ्तार इन पांच सालों में राजस्थान को हमने दी है वो इसे आगे बढ़ाएं। उन्होंने सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओें को धन्यवाद दिया और कहा ‘जिन्होंने इस चुनाव में पूरी मेहनत की एवं सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने हमारे ऊपर विश्वास किया।