वर्ल्ड कैंसर डे पर पूज्य गुरु जी ने दिया ये संदेश, जल्द देखें….

Baba Ram Rahim
Baba Ram Rahim वर्ल्ड कैंसर डे पर पूज्य गुरु जी ने दिया ये संदेश, जल्द देखें....

हर साल लाखों लोग कैंसर से मरते हैं, कैंसर विश्व स्तर पर मृत्यु का प्रमुख कारण है। कैंसर से लड़ने के लिए सबसे जरूरी है कि हमें इस बीमारी के बारे में सब कुछ पता हो, इसे कैसे रोका जाए और इसको कैसे डायग्नोस किया जाए। कैंसर के प्रति जागरूकता लाने एवं इसकी जानकारी को जन-जन तक पहुंचाने के लिये पूरी दुनिया विश्व कैंसर दिवस मनाता है, ताकि हर साल लाखों लोगों को असमय काल का ग्रास बनने से रोका जा सके। कैंसर एक ऐसा रोग है जिसके बारे में सुनकर ही लोग डर जाते हैं। कैंसर, वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ती गंभीर और जानलेवा स्वास्थ्य समस्याओं एवं बीमारियों में से एक है, जिसके कारण हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है।

ग्लोबल बर्डन आॅफ डिजीज का अनुमान है कि 2017 में कैंसर के कारण 9.56 मिलियन (95.6 लाख) लोगों की समय से पहले मौत हो गई। दुनिया में हर छठी मौत कैंसर के कारण होती है। मेडिकल क्षेत्र में क्रांतिकारी प्रयोग और तकनीक विकास के चलते कैंसर अब लाइलाज बीमारी तो नहीं रही है, पर अब भी आम लोगों के लिए इसका इलाज काफी कठिन बना हुआ है। असाध्य बीमारी होने के बावजूद इस बीमारी को परास्त किया जा सकता है, अगर जिजीविषा एवं हौसला हो तो कैंसर को भी पस्त किया जा सकता है।

हम जानते हैं कि हममें से हर एक में बदलाव लाने की क्षमता है, चाहे बड़ा हो या छोटा, और साथ मिलकर हम कैंसर के वैश्विक प्रभाव को कम करने में प्रगति कर सकते हैं। अक्सर वही लोग खतरे में पड़ते हैं, जो खुद को खतरे में महफूज समझते हैं या खतरे को गंभीरता से नहीं लेते हैं।

कैंसर के बोझ को कम कर सकते हैं: पूज्य गुरु जी

वहीं पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने फेसबुक पर लिखा,’वर्ल्ड कैंसर दिवस पर, देखभाल के अंतर को बंद करने और यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करें कि हर कोई, उनकी परिस्थितियों की परवाह किए बिना, गुणवत्ता देखभाल और समर्थन तक पहुंच प्राप्त करे जागरूकता फैलाने के लिए आपके छोटे प्रयास कैंसर के बोझ को कम कर सकते हैं और सभी के लिए सकारात्मक परिणामों में सुधार कर सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here