‘पौधारोपण की खुशबू से महक उठी धरा’

0
430
planted-1

देश-विदेश की साध-संगत ने किया पौधारोपण

(Plantation in Dera Sacha Sauda)

पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां का पवित्र अवतार दिवस (15 अगस्त) पर्यावरण संरक्षण और मानवता भलाई कार्यों के नाम रहा। इस पवित्र अवसर पर देश-विदेश की साध-संगत में भी पौधा-रोपण को लेकर भारी उत्साह देखा गया। साध-संगत द्वारा पर्यावरण सरंक्षण को लेकर पौधारोपण करने के साथ उनकी सार-संभाल का भी प्रण लिया गया।

Guru-ji

MP
ब्लॉक – बैतूल राज्य – मध्य प्रदेश
Tamil-Naydu
ब्लॉक – कोयम्बटूर राज्य – तमिलनाडु
 planted
शाही बेटियों ने भी किया पौधारोपण सरसा। पौधारोपण करती शाही बेटियां, यह बच्चियां अनाथ थी जिनका पूज्य गुरू जी ने पिता के रूप में पालनपोषण किया व पढ़ाया लिखाया। इसी तरह शाह सतनाम जी आसरा आश्रम के बच्चों ने पौधे लगाए।

नागपुर की साध-संगत ने लगाए 52 पौधे

नागपुर (एमके शायना)। पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां जी इन्सां के पावन अवतार दिवस पर ब्लॉक नागपुर (महाराष्ट्र) की साध-संगत ने पर्यावरण की रक्षा हेतु 52 पौधे लगाए। नागपुर महानगर पालिका के पार्षद नगर सेवक मनोज सांगोला ने पौधारोपण अभियान की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकारी बहुत खुशी हुई कि डेरा सच्चा सौदा के अनुयाई अपने गुरु जी का जन्मदिन पौधे लगाकर मनाते हैं। उन्होंने बाकी नागपुर के वासियों से भी अपील की कि हम सभी को पर्यावरण की रक्षा हेतु पौधे लगाने चाहिए और डेरा सच्चा सौदा का यह कार्य बहुत ही प्रेरणादायक है।

Nagpur

Nagpur-2

आटपाडी और फल्टन में भी किया पौधारोपण

फल्टन/आटपाडी (एमके शायना)। महाराष्ट्र के फल्टन, आटपाडी और पुणे की साध-संगत ने आश्रम में फलदान व छायादार पौधे लगाकर पूज्य गुरु जी पावन अवतार दिवस मनाया। इस मौके 45 मेंबर विक्रम पाटिल, डॉ. बलविंदर वालिया, शंकर भगत, अजय शर्मा, अमरीक सिंह, रंजीत भगत व अन्य सेवादार मौजूद रहे।

maharastra

sayena

Jammu
ब्लॉक – जम्मू , राज्य – जम्मू एवं कश्मीर
Block-Amla
ब्लॉक – आमला राज्य – मध्य प्रदेश
Sahaganj
ब्लॉक – शाहगंज राज्य – मध्य प्रदेश
Chattisghar
ब्लॉक – बैकुंठपुर राज्य – छत्तीसगढ़
Vinkara
ब्लॉक – बिनकरा राज्य – छत्तीसगढ़
Majholi
ब्लॉक – मझौली राज्य – मध्य प्रदेश
Gujrat
शाह सतनाम जी अलोकिक धाम, लकड़िया , राज्य – गुजरात
Vihar
घोड़ासहन राज्य , (बिहार)। पौधारोपण करती साध-संगत।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।