1 सितंबर से खुलेंगे चौथी और पाँचवीं कक्षा के विद्यार्थियों के स्कूल, तैयारियां शुरू

0
294
school_reopen-in-punjab sachkahoon

सच कहूँ/सुनील वर्मा
सरसा। सरकारी व निजी स्कूलों में एक सितंबर से चौथी और पांचवीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोलने की तैयारियां शुरू कर दी है। सभी स्कूलों को कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। इसी के साथ स्कूलों में विद्यार्थियों को आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। विद्यार्थियों को अभिभावकों की सहमति से ही बुलाया जा सकेगा। इसी के साथ स्कूलों में तैनात अध्यापकों को वैक्सीन लगवाना जरूरी होगा। जिले में 523 राजकीय प्राथमिक स्कूल हैं। गौरतलब है कि सरकारी व निजी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाने के लिए 17 जुलाई से स्कूल खोले गए। इसके बाद 23 जुलाई से छठी से आठवीं कक्षा के लिए स्कूल खोले गये।

प्रवेश द्वार पर करनी होगी थर्मल स्क्रीनिंग से जांच

शिक्षा विभाग ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि प्रवेश द्वार पर ही बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग कर तापमान की जाए। तय मानक से अधिक तापमान होने पर विद्यार्थी को वापस घर भेज दें। स्कूलों में सैनिटाइजर का छिड़काव करवाए। स्कूल में आने वाले सभी विद्यार्थी मास्क पहनकर आए। इसी के साथ स्कूल में शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाए। इसी के साथ विद्यार्थी आॅनलाइन शिक्षा से जुड़कर पढ़ाई जारी रखना चाहते है उसके लिए अनुमति बनी रहेगी।

स्कूलों में नहीं मिलेगा दोपहर का भोजन

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को दोपहर का भोजन दिया जाता है। स्कूलों में कक्षाएं कोविड प्रोटोकाल के अनुसार लगाई जाएंगी। अभी स्कूल में विद्यार्थियों को दोपहर का भोजन नहीं मिलेगा। इसी के साथ स्कूल में बच्चों को पढ़ाई करवाते समय शारीरिक दूरी का भी विशेष ध्यान रखना होगा। स्कूल में एक कक्षा रूम में 20 बच्चों को बैठाकर ही पढ़ाई करवाई जाएगी।

स्कूलों में चौथी व पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए एक सितंबर से स्कूल खोले जाएंगे। इसके लिए सभी तैयार की तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं। स्कूलों में तैनात सभी अध्यापकों को वैक्सीन लगवाना जरूरी होगा।
– संतकुमार बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी, सरसा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।