जीते जी मानवता की सेवा, मरने के बाद शरीरदान, ऐसे हैं डेरा सच्चा सौदा के ये ‘इन्सां’

Body Donation
शरीरदानी रामकरण की अर्थी को कंधा देती बेटियां।

कुरुक्षेत्र (सच कहूं, देवीलाल बारना)। जीते जी इंसानियत की सेवा और मरणोपरांत शरीर का दान, ऐसे हैं ये डेरा सच्चा सौदा के इंसान। शायद ही इससे बड़ा होगा कोई नेक काम। जी हाँ, हरियाणा के जिला कुरुक्षेत्र के ब्लॉक मंधेड़ी निवासी रामकरण इन्सां का नाम उन महान कार्य करने वालों की लिस्ट में जुड़ गया है। अब स्व. रामकरण की गिनती अपने शरीर का दान करने वालों में युगों युगों तक होता रहेगा। Body Donation |

बुधवार को रामकरण के पार्थिव शरीर को मेडिकल रिसर्च हेतु नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंस में भिजवाया गया। रामकरण को अंतिम विदाई देने के लिए हजारों की संख्या में हुजूम उमड़ पड़ा और हर किसी की जुबान पर शरीरदानी रामकरण अमर रहे का नारा सुनाई दिया। इतना ही नहीं समाज में चल रही कई बेड़ियों को तोड़ते हुए शरीरदानी की बेटियों ने उनकी अर्थी को कंधा देकर अंतिम विदाई दी।

पत्नी व पांच बेटियों को छोड़ गए रामकरण | Body Donation |

शरीरदानी रामकरण अपने पीछे अपनी पत्नी गुरमीत कौर के अलावा पांच बेटियों सपना, सुमन, प्रवीण, सुदेश और रूहानी को छोड़ गए हैं। पत्नी गुरमीत कौर ने बताया कि रामकरण डेरा सच्चा सौदा से जुड़ने के बाद मानवता की सेवा से जुड़ गए थे। उन्होंने जीते जी डेरा सच्चा सौदा में शरीरदान का फार्म भरा था। उनकी इच्छा को पूरा करते हुए मरने के बाद उनके शरीर को मेडिकल रिसर्च के लिए दान किया गया है।

जन्मदिन के दिन बने शरीरदानी | Body Donation |

बता दें कि गुरुवार को ही रामकरण का जन्म दिन भी था। जिस दिन रामकरण जन्मे थे उसी दिन उनका शरीरदान भी किया गया है। गुरुवार को रामकरण 60 वर्ष के हुए।

अमर रहे के नारों से गूंजा आसमान

जैसे ही शरीदानी रामकरण को अंतिम विदाई दी जा रही थी तो पूरा आसमान शरीरदानी रामकरण अमर रहे से गूंज गया और उनको ले जा रही एंबुलेंस पर पुष्प वर्षा की गई। अंतिम विदाई देने वालों में क्षेत्र के गणमान्य जनों के अलावा हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। इस मौके पर 85 मैंबर जोगिंद्र कोलसिया, अशोक कुमार अंबाला, मा. ओमप्रकाश धुराला, वरूण लाडवा, जगस्वर्ण शाहाबाद, ज्ञानचंद, कप्तान, निरंकार व सुरेश शर्मा के अलावा अन्य मौजूद रहे। Body Donation |

फोटो परिचय

शरीरदानी रामकरण को अंतिम विदाई देते सेवादार।

Haldwani News: अवैध मस्जिद पर चला बुलडोजर, उपद्रवियों का पुलिस पर हमला, सीएम धामी ने लिया ये बड़ा फैस…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here