Farmers Protest Live: शंभू बॉर्डर: पुलिस ने किसानों पर आंसू गैस के गोले दागे

Farmers Protest
Farmers Protest Live: शंभू बॉर्डर: पुलिस ने किसानों पर आंसू गैस के गोले दागे

Farmers Protest: चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। पंजाब से बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है। रिपोर्ट के अनुसार किसानों ने दिल्ली कूच कर दिया है। किसानों के जत्थे पंजाब के फतेहगढ़ साहिब से दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं। वहीं हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर पुलिस ने किसानों पर बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने शंभू बॉर्डर पर किसानों पर आंसू गैस के गोले दागे गए।

Farmers Protest
Farmers Protest

हरियाणा के सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद | Farmers Protest

वहीं अंबाला के पास शंभू में पंजाब के साथ लगती सीमा को सील कर दिया गया है। इतना ही नहीं 7 जिलों कुरुक्षेत्र, अंबाला, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में मंगलवार तक मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दी गई है।

दिल्ली कूच: ड्रोन, सीसीटीवी कैमरों से रहेगी नजर, भारी संख्या में पुलिस तैनात

किसानों के मंगलवार के दिल्ली कूच के मद्देनजर हरियाणा पुलिस ने प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा आमजन की सुरक्षा के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम करने का दावा किया। पुलिस के जारी बयान के अनुसार प्रदेश में 114 कंपनियों की अलग-अलग जिलों में तैनाती की गई है इनमें से 64 कंपनियां अर्ध सैनिक बलों तथा 50 कंपनियां हरियाणा पुलिस की शामिल है। ये सभी कंपनियां दंगा प्रतिरोधी उपकरणों के साथ प्रदेश के सीमावर्ती जिलों तथा संवेदनशील जिलों में तैनात है। इसके अलावा उपद्रवियों तथा शरारती तत्वों पर ड्रोन, सीसीटीवी कैमरे आदि के माध्यम से नजर रखी जा रही है। प्रदेश के कई जिलों में धारा 144 लगाई गई है। इसके अलावा अंबाला होते हुए चंडीगढ़-दिल्ली हाइवे बंद कर दिया है और चंडीगढ़ से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को पंचकूला, बरवाला, साहा, शाहबाद, कुरूक्षेत्र के रास्ते अथवा पंचकूला, बरवाला, यमुनानगर (एनएच-344) , लाडवा, इंद्री, करनाल होते हुए दिल्ली पहुँचने की ऐडवायजरी जारी की है। पंजाब के साथ लगी सीमाएं सील होने के कारण पंजाब जाने वाले यात्रियों को रेल मार्ग का इस्तेमाल करने की अपील की गई है।

दिल्ली कूच: उच्च न्यायालय में अर्जी दाखिल

किसानों के मंगलवार के दिल्ली कूच के मद्देनजर हरियाणा सरकार के पंजाब से लगी सीमाएं सील करने और कई जिलों में इंटरनेट सेवाएं निलंबित करने के मामले में एक याचिका पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में दर्ज की गयी है, जिस पर मंगलवार को सुनवाई की संभावना है। चंडीगढ़ के एक वकील उदय प्रताप सिंह की दाखिल याचिका में किसानों को दिल्ली पहुँचने से रोकने के लिए केंद्र और हरियाणा सरकार के “बाधित करने वाले” उपायों और हरियाणा के अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, फतेहाबाद, जींद , हिसार आदि जिलों में इंटरनेट सेवायें निलंबित करने को चुनौती दी गयी है। याचिका में कहा गया है कि सड़कें अवरुद्ध करने के कारण एम्बुलेंस जैसी आपात सेवाओं से लेकर अन्य वाहनों को वैकल्पिक मार्गों से जाने में कठिनाई आ रही है और इन मार्गों पर लंबा जाम लगने से समय जाया हो रहा है। इसके अलावा इंटरनेट सेवायें निलंबित करने से भी लोग सम्प्रेषण और सूचना पाने के अधिकार से वंचित हो रहे हैं।

Farmers Protest
Farmers Protest

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here