नूंह जिले में खुला प्रदेश का पहला वाहन कबाड़ केंद्र

vehicle junk center sachkahoon

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन

  • 2024 के अंत तक बड़ी संख्या में रोजगार उत्पन्न होंगे

नूंह (सच कहूँ न्यूज)। केंद्रीय सड़क परिवहन व हाइवेज मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा लाई गई वाहन कबाड़ नीति (Vehicle Junk Center) से प्रदूषण में कमी आएगी। वही ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कम लागत के साथ उत्पादन की क्षमता भी बढ़ेगी। गडकरी मंगलवार को नूंह जिला के फतेहपुर गांव में प्रदेश के पहले रजिस्टर्ड व्हीकल स्क्रेपपिंग फैसिलिटी सेन्टर का उद्घाटन करने के उपरांत समारोह में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस नीति से सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि कॉपर, स्टील, अल्मुनियम रबड़ और प्लास्टिक आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में ऑटोमोबाइल का एक बड़ा क्षेत्र है जिससे करोड़ों लोगों को रोजगार मिल रहा है। 2024 के अंत तक इस नई वाहन कबाड़ नीति से बड़ी संख्या में रोजगार उत्पन्न होंगे।

पुराने वाहनों से फैल रहा अधिक प्रदूषण

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली जैसे महानगरों में जहां पर प्रदूषित हवा से लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है तथा पुराने वाहनों में पुरानी तकनीक का प्रयोग होता था जिससे अधिक प्रदूषण फैलता है। जबकि नए वाहनों में प्रदूषण की मात्रा कम है। इसीलिए इस नीति को देश में अपनाए जाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि वाहन कबाड़ केंद्र में पुराने वाहनों को नष्ट करने पर नए वाहन खरीदने में कई प्रकार की छूट दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नई कबाड़ नीति से देश के ऑटोमोबाइल क्षेत्र में उत्पादन क्षमता तेजी से बढ़ेगी ,जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय बाजार की पहचान बनेगी।

रबड़ के पावडर से होगा सड़क निर्माण

केन्द्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि रबड़ के पावडर से सड़क निर्माण किया जाएगा, जिससे सड़क की गुणवत्ता लम्बे समय तक बनी रहेगी। रजिस्टर्ड व्हीकल स्क्रेपपिंग फैसिलिटी सेन्टर अभिषेक ग्रुप और जापानी कंपनी खायो संगियो के सहयोग से संचालित किया जाएगा।

कार्यक्रम के पश्चात केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नए वाहन कबाड़ केंद्र परिसर का बारीकी से निरीक्षण किया। वही विशेषज्ञों से वाहन कबाड़ की प्रक्रिया को समझा। कंपनी के विशेषज्ञों ने इस दौरान उन्हें एक वाहन का कबाड़ करने का डेमो भी दिखाया। हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि नितिन गडकरी ने प्रदेश में ही नहीं देश में सडकों का जाल बिछाकर सराहनीय कार्य किया है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here