अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर तालिबान ने किया जश्न, जमकर की फायरिंग

0
340

अंतिम सी-17 विमान से रवाना हुए रॉस विल्सन और क्रिस डोन

  • तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी पूरी होने का किया स्वागत

वाशिंगटन (एजेंसी)। अफगानिस्तान से अमेरिकी राजदूत रॉस विल्सन और मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू सी-17 विमान से अमेरिका रवाना हो गए हैं। अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर केनेथ मैकेंजी ने सोमवार को यह जानकारी दी। मैकेंजी ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘अफगानिस्तान से रवाना होने वाले अंतिम सी-17 विमान ने सोमवार दोपहर बाद तीन बजकर 29 मिनट पर हामिद करजई अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे उड़ान भरी।

इस विमान में मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू और अफगानिस्तान में अमेरिकी राजदूत रॉस विल्सन सवार थे। वहीं तालिबान ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पूरी होने का स्वागत किया है। तालिबान के एक प्रवक्ता ने मंगलवार सुबह यह जानकारी दी। अमेरिका ने घोषणा की है कि अफगानिस्तान से उसके सैनिकों की वापसी पूरी हो गई है। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने ट्विटर पर लिखा, ‘अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों का अंतिम समूह सोमवार की आधी रात को काबुल हवाई अड्डे से रवाना हो गया। उन्होंने कहा, ‘इस तरह हमारा देश पूरी तरह आजाद हो गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति का अफगानिस्तान को लेकर बड़ा बयान: आतंक के खिलाफ हमारा अभियान जारी रहेगा

अफगानिस्तान में मानवीय सहायता जारी रखेगा अमेरिका:ब्लिंकन

अमेरिका अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के जरिये नहीं बल्कि स्वतंत्र संगठनों के माध्यम से लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह बयान दिया। ब्लिंकन ने सोमवार को कहा, ‘अमेरिका अफगानिस्तानी लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा, ‘तालिबान पर हमारे प्रतिबंधों के कारण यह सहायता सरकार के माध्यम से नहीं बल्कि स्वतंत्र संगठनों जैसे कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और गैर सरकारी संगठनों के जरिये प्रदान की जाएगी। ब्लिंकन ने कहा कि ऐसी आशंका नहीं है कि तालिबान अफगानिस्तान में मानवीय सहायता कार्यों में बाधा डालेगा।

अफगानिस्तान में अमेरिकी हवाई हमले में 9 लोगों की मौत

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।