Mosquito Tornado Pune: मच्छरों के आतंक ने इंटरनेट किया डांवाडोल!

Pune News
Mosquito Tornado Pune: मच्छरों के आतंक ने इंटरनेट किया डांवाडोल!

Mosquito Tornado Pune: पुणे। इस सप्ताह का अंत बहुत ही रोमांचकारी और आश्चर्यचकित करने वाला रहा। इसी के अंतर्गत सोशल मीडिया पर पुणे से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि पुणे के केशवनगर और खराड़ी गावथान क्षेत्रों में आसमान को मच्छरों के झुंड से अटा हुआ दिखाया गया है, जहां आसमान में मच्छर एक बवंडर के रूप में उत्पात मचाते हुए दिखाई दे रहे हैं। Pune News

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार लोगों द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में भारी संख्या में मच्छर आसमान में आतंक मचाते हुए दिखाए गए हैं लेकिन बता दें कि इस वीडियो की कोई तारीख या दिन साझा नहीं किया गया है कि किस दिन, किस समय के हैं। बता दें कि इन मच्छरों को खुले आसमान में एक बवंडर के रूप में दिखाया गया है और वे क्षेत्र में विभिन्न आवासीय भवनों के ऊपर से गुजरते हुए दिखाए गए हैंं। मामला तब चर्चा में आया जब इसकी वीडियो वायरल होने लगी। इस संबंध में पुणे नगर निगम (पीएमसी) को शहर के नागरिक मामलों को लेकर आलोचनाएं झेलनी पड़ी हैं। क्योंकि इन मच्छरों को खुले आसमान में घूमते देखा गया तो स्थानीय लोगों को शहर में मच्छर जनित बीमारियों के फैलने की चिंता सताने लगी है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस समस्या के लिए मुला-मुथा नदी के ऊंचा जल स्तर जिम्मेदार है।

स्थानीय लोगों ने की कार्रवाई की मांग | Pune News

क्षेत्रीय लोगों ने इस संबंध में अपनी चिंता व्यक्त करते हुए पीएमसी से तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है। स्थानीय लोगों के अनुसार हाल ही में उन्होंने आसमान में बहुत से मच्छर देखे हैं। जोकि 3-4 दिनों से बवंडर के रूप में आसमान में छाए रहते हैं, जिससे उन्हें डर सताने लगा है कि कोई गंभीर बीमारी आने वाली है।

स्थानीय लोगों की मानें तो केशवनगर और खरादी गावथान इलाकों के आसमान में मच्छरों का जो यह झुंड बवंडर का रूप ले रहे है, यह मुला मुथा नदी के ऊंचे जल स्तर के कारण है। स्थानीय लोगों ने बताया कि पीएमसी दो दिन पहले नदी से अतिरिक्त पानी हटाने के लिए काम कर रही थी, लेकिन वो ऐसा नहीं कर पाई और स्थिति नियंत्रण से बाहर है।

पुणे की नदियाँ दबाव में | Pune News

बता दें कि तीन नदियाँ पीएमसी क्षेत्र से होकर गुजरती हैं, मुला, मुथा, और मुला-मुथा। पीएमसी की वेबसाइट की मानें तो पुणे में पिछले कुछ दशकों से भारी शहरीकरण के कारण ये नदियां काफी दबाव में हैं। पीएमसी ने नदी निकायों से संबंधित सात महत्वपूर्ण मुद्दों की पहचान करके उन पर ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया है। पीएमसी वेबसाइट के अनुसार, ‘नदियों में अनुपचारित सीवेज का प्रवाह, कचरा डंपिंग, निर्माण मलबे को फेंकना, बाढ़ का खतरा, अवैध अतिक्रमण इनमें से कुछ समस्याएं हैं।

स्थानीय लोगों ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के साथ वेक्टर जनित बीमारियाँ बदतर होती जा रही हैं। वेक्टर जनित बीमारियों के बढ़ने पर स्थानीय लोगों का डर भी बढ़ रहा है। केंद्र के आंकड़ों की मानें तो भारत में सितंबर 2023 तक 94,000 से अधिक डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं। आंकड़े, हालांकि 2022 की तुलना में काफी कम हैं, फिर भी जनता को परेशान कर रहे हैं क्योंकि जलवायु परिवर्तन के कारण आने वाले वर्षों में उष्णकटिबंधीय बीमारियों के और अधिक घातक होने की आशंका है। Pune News

Space News: इन्सान से पहले रोबोट को अंतरिक्ष में क्यों भेज रहा इसरो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here