उरी में आतंकी हमला

0
181
terrorist-attack-in-uri

पांच साल पहले आज ही के दिन 18 सितंबर 2016 को उरी में हमला हुआ था। सुबह साढ़े पांच बजे जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकवादियों ने सेना के ब्रिगेड हेडक्वार्टर्स पर हमला किया था। हमले में 19 जवान शहीद हुए। कई घायल हुए। सेना ने 6 घंटे तक चली इस मुठभेड़ में चारों आतंकियों को ढेर किया था। इसके दस दिन बाद भारतीय सेना के 150 कमांडोज 28-29 सितंबर की आधी रात पीओके में दुश्मन की सीमा में घुसे। इस आॅपरेशन में कम से कम 40 आतंकियों को मार गिराया गया था।

न्यूयॉर्क टाइम्स की शुरूआत

द न्यूयॉर्क टाइम्स की शुरूआत 18 सितंबर 1851 को हुई। पत्रकार और नेता हेनरी जार्विस रेमंड और पूर्व बैंकर जॉर्ज जोन्स ने इसकी शुरूआत की। टाइम्स को पहले रेमंड, जोन्स एंड कंपनी प्रकाशित करती थी। शुरूआती कॉपी में तो प्रकाशन के उद्देश्यों और उसकी पोजिशन को स्पष्ट किया गया था।

इंटरनेट पर साइट्स को पहचान देने वाली संस्था

आईसीएएनएन यानी इंटरनेट कॉपोर्रेशन फॉर असाइन्ड नेम्स और नंबर्स वह संस्था है जो इंटरनेट प्रोटोकॉल या डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) को कोआॅर्डिनेट करती है। यह 18 सितंबर,1998 के दिन बनी थी। इंटरनेट पर यदि आपको कोई साइट खोलना है या किसी को मैसेज करना है तो आपको उसका पता चाहिए होता है, उसी पते को कोआॅर्डिनेट करने वाली संस्था है आईसीएएनएन और इसे इंटरनेट की फोनबुक भी कहते हैं। शुरूआत में यह संस्था अमेरिकी सरकार का हिस्सा थी। बाद में इसे अलग एनजीओ में बदल दिया। लेकिन, यह समझना जरूरी है कि इंटरनेट पर किसी एक व्यक्ति, संगठन या सरकार का नियंत्रण नहीं है। आईसीएएनएन कम्युनिटी ग्लोबल लेवल पर इंटरनेट से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को मैनेज करती है। इस कम्युनिटी में सरकारों, रजिस्ट्री, रजिस्ट्रार, कमर्शियल यूजर्स, नॉन-कमर्शियल यूजर्स और व्यक्तिगत इंटरनेट यूजर्स के प्रतिनिधि शामिल हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।