Best Juice For Cholesterol: बैड़ कोलेस्ट्रॉल को शरीर से निकाल फेकेंगा इस लाल सब्जी का जूस, ये है सेवन का सही समय

Best Juice For Cholesterol
Best Juice For Cholesterol: बैड़ कोलेस्ट्रॉल को शरीर से निकाल फेकेंगा इस लाल सब्जी का जूस, ये है सेवन का सही समय

Best Juice For Cholesterol: आजकल के गलत खान-पान की वजह से कोलेस्ट्रॉल की समस्या अधिक बढ़ती जा रही हैं, वही बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या आपके हार्ट को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकता हैं, जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों और हार्ट अटैक या स्ट्रोक जैसी स्थितियों का रिस्क बढ़ सकता हैं, यह कोलेस्ट्रॉल नसों में अंदर की दीवारों पर चिपक जाता हैं और इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी स्लो हो जाता हैं, यही नहीं शरीर में बैड़ कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाने से स्किन, आंखों और अन्य आॅर्गन्स को भी नुकसान पहुंच सकता हैं, इसीलिए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना महत्वपूर्ण हैं।

Guava leaves Benefits: अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारियां, जानिए क्या हैं वो डिजीज

दिल को बीमार बना सकता हैं ये कोलेस्ट्रॉल | Best Juice For Cholesterol

जानकारी के लिए बता दें कि दुनियाभर में लोगों की कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में गिरावट आ रही हैं, अब 30 साल से कम उम्र के लोगों में हार्ट अटैक जैसी स्थितियों का रिस्क बढ़ रहा हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं ये सब्जी | Best Juice For Cholesterol

शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को साफ करने के लिए टमाटर की सब्जी को बहुत लाभकारी माना जाता हैं, कुछ रिसर्च के अनुसार, टमाटर में पानी और मिनरल्स का स्तर हाई होता हैं, यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता हैं, वहीं टमाटर का जूस पीने से आपके शरीर में बैंड कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम किया जा सकता हैं।

White Hair Sloution: सिर्फ एक चम्मच हल्दी और फिर सारे सफेद बाल काले! बिना महेंदी कलर इंडिगो के बालों को काला करें

क्या है रिसर्च का कहना

कुछ स्टडीज के अनुसार रोजाना एक कप टमाटर का जूस पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल 10 पर्सेंट तक कम हो सकता हैं। वहीं एक रिपोर्ट में बताया गया है कि टमाटर में लाइकोपीन नामक पॉवरफुल एंटीआॅक्सीडेंट पाया जाता हैं, यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर हैं, इस रिपोर्ट के मुताबित एक दिन में 25 मिग्रा से ज्यादा लाइकोपीन का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल 10% तक कम हो सकता हैं।

कैसे पीना चाहिए टमाटर का जूस

एक्सपटर्स के अनुसार बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ताजे टमाटरों को थोड़े से पानी के साथ पीस लें और इसे छानकर तुरंत ही पी लें.. ध्यान रहे कि टमाटर में आपको नमक नहीं मिलाना हैं।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई हैं, सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here