Guava leaves Benefits: अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारियां, जानिए क्या हैं वो डिजीज

Guava leaves benefits
Guava leaves Benefits: अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारियां, जानिए क्या हैं वो डिजीज

सच कहूँ, भगत सिंह। Guava leaves Benefits: अमरूद एक स्वादिष्ट फल है और यह सभी को पसंद होते हैं, सभी लोग इस फल को खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं ये आपके लिए कितना फायदेमंद है? दरअसल अमरूद के फल और पत्तियों में एंटीआॅक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर पोषक तत्व होते हैं, जो आपके ह्रदय, पाचन और शरीर की अन्य प्रणालियों को सहायता प्रदान कर सकते हैं, ये सारे न्यूट्रिएंट्स आपको हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी हैं, तो चलिए आपको बताते हैं अमरूद की पत्तियों और फल खाने के 4 बड़े फायदे कौन से है:- Amrood ke fayade

White Hair Sloution: सिर्फ एक चम्मच हल्दी और फिर सारे सफेद बाल काले! बिना महेंदी कलर इंडिगो के बालों को काला करें

अमरूद की पत्तियों को चबाने के गजब के फायदे | Guava leaves Benefits

बता दें कि 19 लोगों पर एक अध्ययन किया गया था जिसमें पाया गया कि अमरूद के पत्तों की चाय पीने से भोजन के बाद रक्त शर्करा का स्तर कम हो गया और इसका असर दो घंटे तक रहा, वहीं टाइप 2 मधुमेह वाले 20 लोगों पर भी एक अध्ययन किया गया जिसमें पाया गया कि अमरूद के पत्तों की चाय पीने से भोजन के बाद रक्त शर्करा का स्तर 10% से भी अधिक कम हो गया।

वहीं कई वैज्ञानिकों का मानना है कि अमरूद के पत्तों में मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट और विटामिन आपके हार्ट को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं, इसके अलावा, अमरूद के पत्तों के अर्क को लो ब्लड़ प्रेशर, खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में कमी और अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि से जोड़ा गया है।

वहीं कई अध्ययनों से ये भी पता चला है कि अमरूद के पत्तों का अर्क रोगाणुरोधी है, इसका मतलब है कि यह आपके पेट में हानिकारक रोगाणुओं को बेअसर कर सकता है, जो दस्त का कारण बनते हैं, वहीं अधिक अमरूद खाने से मल त्याग में भी मदद मिल सकती है और कब्ज से बचा जा सकता है।

बता दें कि अमरूद विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह रोगाणुरोधी लाभों से भी जुड़ा हुआ है, इसका मतलब है कि यह खराब बैक्टीरिया और वायरस को मारने में काफी मदद करता है, जो संक्रमण का कारण बन सकते है।

वहीं अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटी-औक्सीडेंट और एंटी-एजिंग तत्व कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक होते हैं, ऐसे में अमरूद की पत्तियों के साथ दही, मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस मास्क ट्राई करके आप त्वचा को आसानी से खूबसूरत, बेदाग और नैचुरल ग्लोइंग बना सकते हैं।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई हैं, सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here