Skin Care: बेसन के ये उबटन चेहरे पर ले आते हैं चमकता निखार, घर पर बनाना है आसान, जानें इस्तेमाल करने के भी तरीके

Skin Care
Skin Care: बेसन के ये उबटन चेहरे पर ले आते हैं चमकता निखार, घर पर बनाना है आसान, जानें इस्तेमाल करने के भी तरीके

Besan Ubtan: खिलती और चमकती त्वचा का हर कोई दिवाना होता है, वहीं अगर अपनी त्वचा को निखारने के लिए कोई ऐसी चीज है जो दादी-नानी भी अपने समय से निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करती आ रही है तो वे है बेसन…, दरअसल अगर बेसन को चेहरे पर लगाया जाए तो यह ना सिर्फ स्किन को निखार देता है बल्कि इससे चेहरे की टैनिंग भी दूर होती है, इससे डार्क स्पॉट्स दूर होते है, डार्क सर्कल्स हटते है। ब्लैकहेड्स कम होते हैं और स्किन मुलायम बनती है। वहीं बेसन से उबटन बनाना भी आसान होता है और इस उबटन से स्किन को एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मिल जाते हैं, तो चलिए जानते है बेसन के उबटन या फेस पैक्स घर पर किन-किन तरीकों से बनाए जा सकते है… Skin Care

Foods for Good Sleep: सोने से पहले खाएं ये 4 आहार, आएंगी अच्छी नींद

कैसे बनाएं निखरी त्वचा के लिए बेसन के उबटन? Skin Care

बेसन, हल्दी और दूध का उबटन: इस उबटन को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन, चुटकीभर हल्दी और जरूरते के अनुसार दूध लेकर पेस्ट बना लें, इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगभग 15 से 20 मिनट तक लगाकर ऱखें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

बेसन और मुल्तानी मिट्टी: अगर किसी की स्किन जरूरत से ज्यादा ऑयली है, तो उसे इस फेस पैक को बनाकर लगाना चाहिए, दरअसल बेसन और मुल्तानी मिट्टी दोनों ही त्वचा के एक्सेस ऑयल को सोखकर निकाल लेते है, इस पेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच बेसन लें लें, इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें, और इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें, इससे त्वचा पर नमी आती है, ये उबटन हफ्ते में 2 बार लगाने से गजब का फायदा दिखाता हैं। Skin Care

बेसन और केला: बहुत ही कम लोग इस कमाल के उबटन के बारे में जानते हैं, बेसन और केले के उबटन को साथ मिलाकर लगाने पर त्वचा को एंटी-एजिंग गुण मिलते है, फेस पैक बनाने के लिए पका केला लेकर उसमें 2 चम्मच बेसन मिला लें और फिर इसमें जरूरत के अनुसार थोड़ा दूध डालकर पेस्ट बनाएं ले, फिर इसे 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं रखे और फिर चेहरे को धोकर साफ कर लें।

यह भी पढ़ें:– ALIENS News: जब इस पायलट ने Aliens के साथ बिताए तीन माह! जानिए एलियंस, मनुष्यों से कमजोर होते हैं या ताकतवर?

बेसन और नींबू: आसानी से बन जाने वाले इस फेस पैक से चेहरे की पिग्मेंटेशन कम हो सकती है, वहीं दाग-धब्बों और झाइयों को कम करने के लिए इस फेस पैक को बनाकर चेहरे पर हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है, इसे बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच बेसन लें और उसमें आधा नींबू का रस मिला लें, चुटकीभर हल्दी डालकर इस पेस्ट में पानी मिलाएं और चेहरे पर इस उबटन को कुछ देर लगाकर रखने के बाद इसे धोकर हटा लें, इससे चेहरे पर जमा डेड स्किन भी हटती हैं।

बेसन और टमाटर: एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर यह फेस पैक भी त्वचा के लिए बेहद अच्छा होता है, इससे स्किन से झुर्रियां भी कम होती हैं और डार्क स्पॉट्स कम होते है, इसे बनाने के लिए एक टमाटर को लेकर पीस लें और उसमें 2 चम्मच बेसन मिला लें, इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरे को धोकरक साफ कर लें, इससे चेहरा निखर जाता हैं।

बेसन और पपीता: कई बार चेहरे पर ब्लैकहेड्स जम जाते है, इन ब्लैकहेड्स को हटाना आसान काम नहीं होता है, ऐसे में पपीते और बेसन को मिलाकर बनाए गए उबटन से चेहरा निखरता है, एक चम्मच बेसन और 2 चम्मच पिसे हुए पपीते को साथ में मिलाएं और थोड़ा गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें, इस उबटन को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाएं रखें और फिर चेहरे को धो लें, हफ्ते में एक बार ही इस उबटन को लगाने से कई फायदे आपको दिखाई देने लगेंगे।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई है, ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here