Hair Loss: आपके गंजेपन को दूर करेंगे ये छोटे-से बीज, जानें इसका नाम और कैसे करे सेवन

Top 5 Home Remedies For Hair Loss
Top 5 Home Remedies For Hair Loss: आपके गंजेपन को दूर करेंगे ये छोटे-से बीज, जानें इसका नाम और कैसे करे सेवन

Top 5 Home Remedies For Hair Loss: आज के इस दौर में बालों का कमजोर होना, टूटना, झड़ना और समय से पहले सफेद हो जाना एक आम समस्या हो गई हैं, जिससे इन दिनों हर कोई परेशान रहता हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं, कोई महंगे-महंगे प्रोडेक्ट्स यूज करता है तो कोई घरेलू नुस्खों को अपनाता है, इन्हीं घरेलू उपायों में से है मेथी के बीज.. जी हां, दरअसल मेथी के बीज में भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, हेल्दी फैट और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो बालों को भरपूर न्यूट्रीशन देने के काम आते है, साथ ही इसमें एंटी फंगस और एंटी इन्फ्लामेट्री तत्व भी होते है, जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी हैं, और यहीं वजह है कि आयुर्वेद में वर्षों से बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए मेथी के बीज का इस्तेमाल किया जाता है, इन बोजों का सही यूज करने से आपके गंजे सिर पर भी बाल उगने लगेंगे, साथ ही बाल घने और मजबूत भी होंगे, लेकिन अब कुछ लोगों का सवाल ये है कि मेथी दानों का सेवन कैसे करना है? तो चलिए हम आपको विस्तार से बताते है कि कैसे मेथी के दानों का सेवन या इस्तेमाल करे ताकि आपके गंजे सिर पर भी बाल उग आए…

High Blood Sugar: क्या आप भी है डायबिटीज के मरीज? तो डाइट में शामिल करें गेहूं की जगह ये आटे

मेथी के दानों में पाए जाते है ये पोषक तत्व | Top 5 Home Remedies For Hair Loss

बता दें कि मेथी के दानों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है, विशेष रूप से मेथी में मौजूद बायोटिन नामक तत्व पाया जाता है, जो बालों के रोमों को मजबूत कर उनके विकास में मदद करता है, साथ ही बालों को घना भी बनाते हैं।

इन पोषक तत्वों से होगी ग्रोथ

मेथी में प्रोटीन, विटामिन बी6 और फोलिक एसिड सहित पोषक तत्व बालों के विकास में बुहत सहायक होते है, इसके अलावा इसमें जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी जैसे तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते है, जो बालों की ग्रोथ में सहायक हैं।

Skin Care: बेसन के ये उबटन चेहरे पर ले आते हैं चमकता निखार, घर पर बनाना है आसान, जानें इस्तेमाल करने के भी तरीके

नए बाल उगाने में मदद | Top 5 Home Remedies For Hair Loss

मेथी दानों में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व आपके बालों की जड़ों तक जाते हैं और उन्हें स्वस्थ और नए बाल उगाने में काफी मदद करते है, इसलिए बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपने आहार में मेथी को नियमित रूप से शामिल करना चाहिए।

ऐसे करें मेथी के दानों का सेवन

एक्सपर्ट के मुताबित, गिरते बालों को रोकने या फिर सिर पर बाल उगाने के लिए मेथी दानों को अंकुरित करके खाना चाहिए, मेथी को भिगोकर अंकुरति करके खाने से इसके पोषक तत्व कई गुना बढ़ जाते है, और ऐसा करने से बालों में मजबूती आती है, साथ ही बालों को घना, मजबूत और लंबा बनाने में भी मदद मिल सकती हैं।

Foods for Good Sleep: सोने से पहले खाएं ये 4 आहार, आएंगी अच्छी नींद

कैसे बनाएं अंकुरित मेथी दाना?

मेथी दानों को अंकुरित बनाने के लिए इसे रात को उचित मात्रा में पानी में भिगों दे, और सुबह उठकर पानी पी लें और बची हुई मेथी को एक सूती कपड़े में बांध ले, ऐसा करने से अगले दिन दानें अंकुरित हो जाएंगे, आप चाहें तो मेथी दानों में सूखे मेवे, कटा प्याज, टमाटर, नीबूं का रस, गाजर, खीरा और थोड़ा काला नमक मिलाकर स्वादिष्ट सलाद भी बना सकते हैं।

ये है एक्सपर्ट की सलाह

डॉक्टर के मुताबित मेथी दानों का सेवन सप्ताह में 2 बार से ज्यादा बार बिल्कुल नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो सकती है, इसलिए किसी भी परेशानी में पड़ने से पहले आपको एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई है, ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here