Diet for Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देगा ये एक सूखा फल, बस इस तरह करें सेवन

Diet for Cholesterol
Diet for Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देगा ये एक सूखा फल, बस इस तरह करें सेवन

Diet for cholesterol:आजकल कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक गंभीर और आम समस्या बन गई है। आजकल सिर्फ वयस्क ही नहीं बल्कि युवाओं को भी इसका सामना करना पड़ सकता है। एम्सपटर््स का मानना है कि खराब खानपान और सुस्त जीवनशैली इसका सबसे बड़ा कारण है। यह केवल कोई आम समस्या ही नहीं है बल्कि इससे दिल से जुड़े रोग, स्ट्रोक यानी दिमाग का दौरा और हार्ट अटैक जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा भी है। दरअसल कोलेस्ट्रॉल शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है। यह शरीर के लिए जरूरी भी है। अच्छा कोलेस्ट्रॉल खाद्य पदार्थों का पाचन, हार्मोन का उत्पादन और अन्य कई काम करता है। यह सभी कचरे और विषाक्त पदार्थों को वापस लीवर में पहुंचाता है। लेकिन एक खराब कोलेस्ट्रॉल, जो धमनियों की दीवारों पर पट्टिका की एक परत बनाता है, जिससे रक्त का प्रवाह मुश्किल हो जाता है, जो आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का कारण बन सकता है।

Diet for Cholesterol
Diet for Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देगा ये एक सूखा फल, बस इस तरह करें सेवन

What is PCOS: क्‍या है PCOD, कारण, लक्षण, इलाज, बचाव | Causes, Symptoms, Treatment

वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स भी हैं, जिनकी मदद से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको ऐसे ही एक खास तरह के ड्राई फ्रूट के बारे में बताने वाले हैं।

डाइट में अंजीर शामिल कर सकते हैं | Diet for Cholesterol

वहीं हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज अपनी डाइट में अंजीर शामिल कर सकते हैं, जिसका सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। कई अध्ययनों में भी यह पाया जा चुका है, कि अंजीर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

Hair Care: वैज्ञानिकों का दावा! अब गंजी खोपड़ी पर आएंगे तेजी से बाल!

इस तरह करें सेवन | Diet for cholestero

वहीं अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए अगर आप अंजीर का सेवन करना चाहते हैं, तो ये बात ध्यान रखा जरूरी है कि इसका सेवन सही मात्रा और सही तरीके के साथ करना चाहिए। हाई कोलेस्ट्रॉल से निपटने के लिए अंजीर का सेवन करने से पहले उसे कम से कम 4 से 5 घंटों के लिए पानी में भिगोकर रख दें। आप चाहें तो इसे रात के समय पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह के समय इसका सेवन कर सकते हैं। वहीं अगर आप इसे सुबह के समय पानी में भिगोते हैं, तो रात को आप इसका सेवन लो फैट मिल्क के साथ कर सकते हैं।

Skin Care: आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे तो आज ही यह घरेलू नुस्खा आजमाकर देख लीजिए

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन फलों का करें सेवन

अंगूर: अंगूर फाइबर का एक बेहतर स्रोत है। अंगूर का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को नैचुरली कम करने में मदद करता है। अंगूर वजन को नियंत्रित करने में भी काफी मदद करता है। जिसे हृदय रोगों के पीछे और कारण बताया जाता है।

खट्टे फल: गर्मियों में सभी तरह के खट्टे फल खाना दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आप अपने खाने में नींबू और संतरे जैसे खट्टे फल शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह विटामिन सी से भरे होते हैं, इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाते हैं।

सेब: सेब एक ऐसा फल है जो सिर्फ कोलेस्ट्रोल ही नहीं बल्कि शरीर में जमा अन्य गंदे पदार्थों को भी कम कर सकता है। सभी हृदय रोगियों को अपने खाने में सेव को शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को नेचुरल कम करने में मदद करता है। सेब में फाइबर पेक्टिन की मौजूदगी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए आप इन हर्बल टी और फलों का सेवन कर सकते हैं, हालांकि ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में आप एक्सपर्ट की मदद तुरंत लें।

नोट: लेख में दी गई जानकारी केवल आपकी सामान्य जानकारी बढ़ाने के लिए दी गई है। सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने फैमिली डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं।