Rajasthan Election Result: जयपुर जिले की 19 में से भाजपा ने 12 व कांग्रेस ने जीतीं 7 सीटें

Election Results

Rajasthan Election Result: जयपुर (सच कहूं/गुरजंट धालीवाल)। जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 12 पर जीत हासिल की है। वहीं, कांग्रेस 7 सीटें अपने नाम कर पाई। वहीं, राजस्थान की 21 हॉट सीट में 12 पर बड़ा उलटफेर हो गया। विधानसभा अध्यक्ष और कांग्रेस के दिग्गज नेता सीपी जोशी चुनाव हार गए हैं। बीजेपी में नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ और उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया चुनाव हार गए हैं। भाजपा ने 7 सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा था, उनमें से तीन भागीरथ चौधरी, नरेंद्र खीचड़ और देवजी पटेल को हार का मुंह देखना पड़ा। राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और बाबा बालकनाथ व राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने जीत हासिल की है। Election Results

सबसे बड़ी जीत दिया कुमारी के नाम | Election Results

दीया कुमारी 71,368 वोटों से चुनाव जीती हैं। यह जयपुर की अब तक की सबसे बड़ी जीत है। जयपुर के पूर्व राजघराने की सदस्य सांसद दीया कुमारी को टिकट मिलने के बाद इस सीट पर काफी बवाल हुआ था, लेकिन भाजपा ने इसे शांत करने में सफलता पाई। दीया पहली बार इस सीट से चुनाव लड़ रही थीं। कांग्रेस ने उनके सामने पूर्व प्रत्याशी रहे सीताराम अग्रवाल को फिर से मौका दिया था। Election Results

जाट-राजपूत बाहुल्य वाली झोटवाड़ा (जयपुर) सीट पर भाजपा से सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कांग्रेस के युवा चेहरे अभिषेक चौधरी को बुरी तरह से पराजित कर दिया। राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने 56 हजार 385 वोट से जीत हासिल की।

तीसरे स्थान पर रहे किशनगढ़ (अजमेर) से भागीरथ चौधरी

त्रिकोणीय मुकाबले में भाजपा के भागीरथ चौधरी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। कड़े मुकाबले में कांग्रेस के विकास चौधरी ने लगातार दूसरी बार निर्दलीय के रूप में मैदान में उतरे सुरेश टांक को हरा दिया। इस सीट पर कांग्रेस ने भाजपा के टिकट पर पिछला चुनाव हारे विकास चौधरी को टिकट दिया था। बीजेपी ने यहां अजमेर से मौजूदा सांसद व दो बार के विधायक भागीरथ चौधरी को टिकट दिया था। यहां से मौजूदा विधायक सुरेश टांक एक बार फिर निर्दलीय के रूप में उतरे थे।

मंडावा (झुंझुनूं) से बीजेपी प्रत्याशी सांसद नरेंद्र खीचड़ को कांग्रेस की रीटा चौधरी ने पराजित कर दिया। आपको बता दें लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने नरेंद्र खीचड़ को बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतारा था। उनके सामने कांग्रेस से विधायक रीटा चौधरी थी। इस सीट पर सांसद की प्रतिष्ठा दांव पर थी, मगर भाजपा को यहां से सफलता नहीं मिल पाई।

बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया हारे | Election Results

भाजपा के दिग्गज नेता सतीश पूनिया आमेर विधानसभा क्षेत्र से हार गए हैं। उन्हें प्रशांत शर्मा ने पराजित किया। भाजपा ने चुनाव से पहले सतीश पूनिया को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाकर उप नेता प्रतिपक्ष बनाया था। जातिगत समीकरणों के कारण ये सीट उलझी हुई थी।

कांटे के मुकाबले में हवामहल से बालमुकुंद आचार्य जीते

हवामहल (जयपुर) से बीजेपी के बालमुकुंद आचार्य 974 मतों जीते हैं, उन्हें 95 हजार 989 वोट हासिल हुए हैं। वहीं कांग्रेस के आरआर तिवाड़ी को 95 हजार 15 मत हासिल हुए। यह सीट भी हिंदू-मुस्लिम वोटों के ध्रुवीकरण के लिए जानी जाती है। यहां से भाजपा ने पहली बार चुनाव लड़ रहे हाथोज धाम के बालमुकुंद आचार्य को प्रत्याशी बनाया था। विधायकों के सामूहिक इस्तीफा प्रकरण में धारीवाल का साथ देने के कारण कांग्रेस ने यहां से कैबिनेट मंत्री महेश जोशी का टिकट काट दिया था। उनकी जगह जयपुर शहर अध्यक्ष आर.आर. तिवाड़ी को मौका दिया था। तिवाड़ी का भी यह पहला चुनाव था।

आदर्श नगर से रफीक खान की दूसरी बार जीत

आदर्श नगर से मौजूदा विधायक रफीक खान ने भाजपा प्रत्याशी रवि नैय्यर को विधानसभा चुनावों में वोटों के बड़े अंतराल से हरा दिया है। रफीक खान ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है।

कोटा उत्तर से शांति धारीवाल ने दर्ज की जीत

सीएम अशोक गहलोत के करीबियों में से एक यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल से कांग्रेस आलाकमान 25 सितंबर को विधायकों के सामूहिक इस्तीफा प्रकरण के चलते नाराज था। इसलिए सबसे आखिरी लिस्ट में उन्हें टिकट दी गई थी। भाजपा ने 2013 में धारीवाल को हराने वाले प्रहलाद गुंजल जैसे मजबूत प्रत्याशी को मौका दिया था। रोमांचक मुकाबले में धारीवाल ने 2486 मतों से गुंजल को हरा दिया है।

विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी हारे

नाथद्वारा (राजसमंद) से बीजेपी के विश्वराज सिंह मेवाड़ 4058 मतों से जीत गए । यहां कांग्रेस के दिग्गज नेता व विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी जोशी को मौजूदा सीट पर ही टिकट दिया तो बीजेपी ने मेवाड़ के पूर्व राजघराने के सदस्य विश्वराज सिंह मेवाड़ को टिकट देकर मुकाबले को रोचक बना दिया था। महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह यहां सीपी जोशी को कड़ी चुनौती दी।

राजेंद्र गुढा को भाजपा ने दी पटखनी | Election Results

लाल डायरी के चलते चर्चा में आए मंत्रिमंडल से बर्खास्त विधायक राजेंद्र गुढ़ा को भी उदयपुरवाटी (झुंझुनूं) से हार का सामना करना पड़ा है। उन्हें बीजेपी के शुभकरण चौधरी ने हराया।

तिजारा (अलवर) से बीजेपी के सांसद बाबा बालकनाथ यहां 6173 मतों से जीत गए हैं। उन्हें 1 लाख 10 हजार 209 वोट मिले। वहीं कांग्रेस के इमरान खान ने 1 लाख 4 हजार 36 मत हासिल किए।

गोपाल शर्मा ने मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास को हराया

सिविल लाइन्स विधानसभा क्षेत्र में पिछली बार के विजेता बेबाक कहे जाने वाले पूर्व मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास विधानसभा चुनाव हार गए। पहली बार चुनाव लड़ रहे वरिष्ठ पत्रकार गोपाल शर्मा को भाजपा ने सिविल लाइन्स विधानसभा सीट से टिकट दिया और गोपाल शर्मा ने प्रतापसिंह खाचरियावास को बढ़े अंतर से हराया। पत्रकारिता जगत में गोपाल शर्मा एक जानी-मानी हस्ती हैं। आरएसएस पृष्ठभूमि का गोपाल शर्मा को पूरा फायदा मिला। गोपाल शर्मा के घर व कार्यालय के साथ-साथ विधानसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं ने जमकर जश्न मनाया। Election Results

यह भी पढ़ें:– Rajasthan Election 2023:”हम अपनी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में नाकाम रहे”