Washing Machine Maintenance Tips : ये छोटी-छोटी गलतियां कहीं आपकी वॉशिंग मशीन को कबाड़ न बना दे!

Washing Machine Maintenance
Washing Machine Maintenance Tips : ये छोटी-छोटी गलतियां कहीं आपकी वॉशिंग मशीन को कबाड़ न बना दे!

Washing Machine Maintenance Tips : वॉशिंग मशीन आजकल ज्यादातर घरों में देखने को मिल जाती है। इससे कम मेहनत में ही कपड़े धुल जाते हैं और समय की भी बचत होती है। लेकिन, अक्सर लोग छोटी-छोटी ऐसी गलतियां -कर बैठते हैं, जिनसे मशीन में जल्दी खराबी आने लगती है। ऐसे में हम यहां आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए।

  • ज्यादा डिटर्जेंट इस्तेमाल करने से बचें: ज्यादा डिटर्जेंट मशीन की सील और गास्केट पर जमा हो सकता है, जिससे वे समय के साथ खराब हो सकते हैं।
  • ओवरलोडिंग: मशीन में हेवी लोड की वजह से ड्रम बेल्ट और बेयरिंग पर दबाव पड़ सकता है और मोटर के ज्यादा गरम होने और जलने का कारण भी बन सकता है।
  • न करें गलत डिटर्जेंट का इस्तेमाल: हाई एफिशिएंसी वाले वॉशर में गलत डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने से मशीन का पंप ज्यादा गरम हो सकता है या खराब भी हो सकता है।
  • मशीन को करते रहें साफ: मशीन की रेगुलर तौर पर सफाई करनी चाहिए। ऐसा नहीं करने से मशीन में धूल, गंदगी और डिटर्जेंट जम सकता है। इससे इनर मैकेनिज्म ब्लॉक हो सकता है। -मशीन को रखें प्लेन सरफेस में: वॉशिंग मशीन को प्लेन सरफेस में नहीं रखने से इसके फंक्शन में दिक्कत आ सकती है। साथ ही मशीन से आवाजें आ सकती हैं और मशीन में हेवी वाइब्रेशन भी हो सकता है।
  • धोने से पहले कपड़ों को न चेक करना: कई बार ऐसा होता है कि लोग कपड़े धोने के लिए डाल देते हैं लेकिन पैंट की जेब से सिक्के या चाबी जैसी चीजों को निकालना भूल जाते हैं। इससे कई बार मशीन के इंटरनल पार्ट्स में खराबी आने की आशंका होती है।

सच कहूँ डेस्क

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here