टोक्यो आलंपिक: सिंधू सेमीफाइनल में हारी, अब कांस्य के लिए खेलेंगी

0
204
Sindhu Lost in Semifinals

टोक्यो। पिछले रियो ओलम्पिक की रजत विजेता और मौजूदा विश्व चैंपियन पीवी सिंधू को शनिवार को चीनी ताइपे की ताई जू यिंग के हाथों सेमीफाइनल में 18-21, 12-21 से हार का सामना करना पड़ा और इस हार के बाद सिंधू अब टोक्यो ओलम्पिक में कांस्य पदक के लिए खेलेंगी। जू यिंग ने इस जीत के साथ फाइनल में स्थान बना लिया। सिंधू इस हार के बाद अब अपने पिछले रियो ओलम्पिक में जीते रजत पदक का बचाव नहीं कर पाएंगी।

अंजुम मुद्गिल और तेजस्विनी सावंत 50 मीटर राइफल 3पी के फाइनल में पहुंचने में असफल

निशानेबाज अंजुम मुद्गिल और तेजस्विनी सावंत के यहां शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहने के बाद निशानेबाजी में पदक जीतने की भारत की संभावना को झटका लगा। 2018 राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता अंजुम मुद्गिल अकासा शूटिंग रेंज में क्वालीफाइंग राउंड में 1167 के कुल स्कोर के साथ 37 निशानेबाजों में 15वें और तेजस्विनी सावंत 1154 स्कोर के साथ 33वें स्थान पर रहीं। शीर्ष आठ निशानेबाज फाइनल में पहुंचे।

इससे पहले अंजुम मुद्गिल दीपक कुमार के साथ 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में जाने में भी असफल रहीं थी। उल्लेखनीय है कि 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में प्रतियोगी तीन अलग-अलग स्थानों घुटना टेक कर, प्रोन और खड़े होकर लक्ष्य पर निशाना साधते हैं। फिर अंत में इन तीन स्थानों के स्कोर को अंतिम स्कोर में जोड़ा जाता है।

महिला हॉकी : भारत ने द. अफ्रीका को 4-3 से हराया, क्वाटर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार

गोल्फर दीक्षा डागर टोक्यो ओलम्पिक के लिए रवाना

आखिरी मिनट में टोक्यो ओलम्पिक में प्रवेश पाने वाली भारतीय गोल्फर दीक्षा डागर शनिवार को ओलम्पिक में हिस्सा लेने टोक्यो रवाना हो गयीं। पांच अगस्त से शुरू महिला गोल्फ प्रतियोगिता दीक्षा भारतीय टीम में अदिति अशोक के साथ जुड़ेंगी। अदिति अपना दूसरा ओलम्पिक खेलेंगी। टोक्यो के लिए रवाना होने से पहले 20 वर्षीय दीक्षा ने कहा,’एशियाई खेलों और ओलम्पिक में देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिये सपना पूरा होने जैसा है। मैं अपने देश के लिए पदक जीतना चाहती हूँ और मैं इसके लिए कड़ी मेहनत कर रही हूँ।

‘ दक्षिण अफ्रीका की गोल्फर पाउला रेटो के बुधवार को टोक्यो 2020 से हटने के बाद दीक्षा को ओलंपिक पदार्पण का मौका मिला है, हालांकि पहले उनके रिजर्व के रूप में चुनी गई आॅस्ट्रिया की सारा शॉबर को मुख्य ड्रॉ में टक्कर मिली थी, बाद में जिनके क्वालीफिकेशन को अस्वीकार कर दिया गया, जिससे दीक्षा के लिए मैदान में प्रवेश करने के दरवाजे खुल गए। उल्लेखनीय है कि महिला गोल्फ प्रतियोगिता पांच अगस्त से शुरू हो रही है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।