Turmeric Milk Benefits: हल्दी है स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी! रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पीएं, गजब के फायदे पाएं

Turmeric Home Remedy

Turmeric Milk Benefits: नई दिल्ली। हल्दी जोकि अपने आप में एक औषधि है और मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी है लेकिन उसके उपयोग करने का तरीका आना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रात को सोने से पहले अपनी दिनचर्या में हल्दी को शामिल कर लें तो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। Turmeric Home Remedy

जी हां, यदि आप रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीते हैं तो बीमारियां आपके इर्द-गिर्द भी नहीं आने वाली? क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व मौजूद होता है, जो अपने सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। गर्म दूध में मिलाकर पीने पर यह एक हेल्दी ड्रिंक बन जाता है जो बॉडी को आराम देने और बेहतर नींद देने में सहायक हो सकता है। इतना ही नहीं गर्म दूध में हल्दी पीने से शरीर को गर्माहट भी मिलती है। Turmeric Home Remedy

  • अन्य और भी अनेक फायदे हैं रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने के जैसे:-

कैंसर व सूजन में लाभकारी | Turmeric Home Remedy

सर्वगुण संपन्न हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो सूजन को कम करने में सहायक माना जाता है और तो और यह कैंसर और दिल के रोगों एवं बहुत सी पुरानी बीमारियों की रोकथाम में भी गुणकारी हो सकता है। साथ ही एक गिलास हल्दी वाला दूध रोज पीने से शरीर में पहले से मौजूद सूजन संबंधी बीमारियों से जुड़े लक्षण भी कम हो सकते हैं।

वजन कम करने में सहायक

बता दें कि हल्दी का अर्क एंजियोजेनेसिस मोटापे से जुड़ी सूजन को कम करने में गुणकारी है और फैट को बर्न करने में भी सहायक है। यह फैट टिश्यू के विस्तार को धीमा कर सकता है जिससे वजन बढ़ता है।

हेल्दी ब्रेन | Turmeric Benefits

करक्यूमिन जोकि याददाश्त में वृद्धि करने और ब्रेन हेल्थ से जुड़ा हुआ है। इसका सेवन मनोभ्रंश और अल्जाइमर रोगों के खतरे को कम कर सकता है।

सर्दी और खांसी से बचाए

हल्दी वाला दूध सर्दी और खांसी में भी फायदेमंद होता है। सर्दी, जुकाम या खांसी होने पर रोज रात को हल्दी वाला दूध पीने से राहत मिलती है। यह शरीर को अंदर से गर्म रखता है साथ ही सर्दी और खांसी जैसी परेशानियों से भी राहत दिला सकता है।

हेल्दी लीवर | Turmeric Home Remedy

हल्दी एक औषधि है जिसके सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण लीवर की बीमारियों में भी मददगार साबित हो सकते हैं, क्योंकि वे लीवर को डैमेज करने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं। इसलिए हर रोज रात को हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई है, यह किसी इलाज का विकल्प नहीं हो सकती। ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर्स से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:– Pollution: भारत में हर साल वायु प्रदूषण से जा रही 20 लाख लोगों की जान