India vs Australia: वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की जीत पक्की? ऑस्ट्रेलिया को तबाह कर देंगे भारतीय टीम के ये 5 सूरमा

India vs Australia
India vs Australia: वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की जीत पक्की? ऑस्ट्रेलिया को तबाह कर देंगे भारतीय टीम के ये 5 सूरमा

Under 19 World Cup 2024: डरबन (एजेंसी)। उदय सहारन के नेतृत्व वाली भारत की अंडर 19 टीम रविवार को विश्व कप के खिताबी मुकाबले में आस्ट्रेलिया (India U19 vs Australia U19 Final) को फतह कर चमचमाती ट्राफी को उठाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। यह लगातार पांचवा मौका है जब भारतीय युवाओं ने अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह बनायी है। रविवार को अंडर 19 विश्व कप का फाइनल खेला जाएगा। खिताबी मुकाबले में भारत की उम्मीदें कप्तान उदय सहारन और सचिन धस की जोड़ी के अलावा हरफनमौला मुशीर खान और स्पिनर सौम्य पांडे पर टिकी होंगी वहीं नमन तिवारी, राज लिंबानी, आदर्श सिंह और अर्शीन कुलकर्णी समेत अन्य खिलाड़ी भी जीत के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिये तैयार होंगे। India vs Australia

यह भी पढ़ें:– ALIENS News: जब इस पायलट ने Aliens के साथ बिताए तीन माह! जानिए एलियंस, मनुष्यों से कमजोर होते हैं या ताकतवर?

सहारन ने बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप के पहले मैच में आदर्श सिंह के साथ शतकीय साझेदारी की थी जिसके चलते टीम ने जीत के साथ अपना खाता खोला था। सहारन इस टूनार्मेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने अब तक छह पारियों में 64.83 की औसत से 389 रन बनाए हैं, जिसमें सुपर सिक्स के अंतिम मैच में नेपाल के खिलाफ उनका शतक भी शामिल है। इस मैच में सचिन धस के साथ मिलकर सहारन ने चौथे विकेट के लिए 215 रन जोड़े थे। इसके अलावा साउथ अफ्रÞीका के खिलाफ सेमीफाइनल में भी उन्होंने 81 रन की पारी खेली थी, जिसके चलते एक असंभव से प्रतीत होने वाली जीत संभव हो पाई थी। India vs Australia

विश्व कप के सेमीफाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सचिन धस (96) की यादगार पारी की बदौलत भारत नौंवी बार फाइनल में प्रवेश कर सका था। सहारन और धस की जोड़ी लगातार दो मैचों से भारत के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाते नजर आई है। सुपर सिक्स में नेपाल के खिलाफ सहारन के अलावा धस ने भी शतक लगाया था। नेपाल के खिलाफ चौथे या उससे नीचे के विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी करने के बाद सेमीफाइनल में दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 171 रन की साझेदारी की जो कि अंडर 19 विश्व कप इतिहास में पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी है। धस ने इस टूनार्मेंट में 73.50 की औसत से 294 रन बनाए हैं।

विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ दो विकेट चटकाने के बाद भी मुशीर खान की पहचान अपने बड़े भाई सरफराज खान के नाम से जुड़ी हुई थी। लेकिन आयरलैंड के खिलाफ अगले ही मैच में मुशीर ने शतक जड़कर खुद की अलग पहचान बना ली। मुशीर के शतक की बदौलत भारत ने 200 से अधिक के अंतर से आयरलैंड को पटखनी दी थी। मुशीर ने पहले राउंड के अंतिम मैच में 73 रन की पारी खेलकर भारत को सुपर सिक्स में एंट्री दिलाई थी। इसी मैच में अर्शीन कुलकर्णी ने भी शतक जड़ा था और एक बार फिर भारत ने 200 से अधिक रनों के अंतर से जीत दर्ज की।

सुपर सिक्स में पहुंचते ही मुशीर के बल्ले से एक और शतक आया और इस मैच में उन्होंने बल्ले के साथ साथ गेंद से भी कमाल दिखाया। न्यूजीलैंड के खिलाफ मुशीर ने 131 रन ठोके जबकि उनके दो बल्लेबाजों को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। तीन पारियों में मुशीर का यह दूसरा शतक था और इस विश्व कप में भारतीय टीम की 200 रनों से अधिक के अंतर से लगातार तीसरी जीत भी थी। मुशीर ने इस विश्व कप में अब तक 67.60 की औसत से 338 रन बनाए हैं और वह दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

सौम्य बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में ही भारत की जीत के हीरो रहे थे। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने पहले मैच में चार विकेट चटकाए थे और उसके साथ ही उन्होंने इस विश्व कप में अब तक तीन बार चार विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड और नेपाल के खिलाफ चार विकेट निकालने के साथ ही इस विश्व कप में सौम्य के खाते में कुल 17 विकेट हैं। सौम्य ने अपनी फिरकी के जाल में विपक्षी बल्लेबाजों को फंसाया तो है ही इसके साथ ही वह इस विश्व कप में भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह इस विश्व कप में तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने गेंदबाज हैं। इस विश्व कप में कम से कम दो मैच खेलने वाले गेंदबाजों में उनकी 2.45 की इकोनॉमी सर्वश्रेष्ठ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here