HTET Exam: एचटेट परीक्षा को लेकर आई बड़ी अपडेट

HTET Exam
एचटेट परीक्षा को लेकर बोर्ड कर्मचारियों के साथ बोर्ड अधिकारी।

भिवानी (सच कहूँ/इन्द्रवेश)। HTET Exam: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा दो व तीन दिसंबर को आयोजित होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के नकल विहीन व सुव्यवस्थित संचालन हेतु पुख्ता प्रबंध कर लिए गए हैं। बोर्ड के अधिकारी व कर्मचारी पूर्ण ईमानदारी व कर्तव्यपरायणता से कार्य करें। यह बात हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सचिव ज्योति मित्तल एवं विशेष कार्याधिकारी विपिन कुमार ने वीरवार को बोर्ड मुख्यालय पर सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को एचटेट परीक्षा के सुसंचालन के लिए दिशा-निर्देश देते हए कही।

इस मौके पर बोर्ड सचिव ने बताया कि एचटेट परीक्षा (HTET Exam) में कुल दो लाख 52 हजार 28 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे, जिनके लिए 408 परीक्षा केन्द्रों बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 2 दिसंबर शनिवार को लेवल-3 पीजीटी की परीक्षा सांयकालीन सत्र में 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक संचालित होगी, जिसमें 260 परीक्षा केंद्रों पर 76 हजार 339 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे। तीन दिसंबर रविवार को प्रात:कालीन सत्र में 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक लेवल-2 टीजीटी की परीक्षा में 408 परीक्षा केंद्रों पर एक लाख 21 हजार 574 एवं सांयकालीन सत्र में 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक लेवल-1 पीआरटी की परीक्षा में 188 परीक्षा केंद्रों पर 54 हजार 115 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे।

72 उड़नदस्ते गठित | HTET Exam

उन्होंने आगे बताया कि परीक्षा केन्द्रों की निरीक्षण व्यवस्था को चाक-चौबंद किया गया है। नकल व अन्य अनियमितताओं पर सख्ती से रोक लगाने के लिए लगभग 172 प्रभावशाली उड़नदस्तों की नियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त प्रदेशभर में प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पूर्ण समय के लिए आॅब्जर्वर भी नियुक्त किए गए हैं, जिसमें जिला प्रशासन का एक अधिकारी तथा शिक्षा बोर्ड का एक अधिकारी/कर्मचारी प्रतिनिधि के तौर पर शामिल है।

बोर्ड सचिव ने बताया कि यदि किसी भी अभ्यर्थी के पास कोई इलैक्ट्रोनिक उपकरण जैसे मोबाईल फोन, पेजर, ब्लूटुथ, कैल्कुलेटर, घड़ी व मुद्रित कागज अथवा किसी भी प्रकार की प्रतिबन्धित सामग्री प्राप्त होती है, जिसका प्रयोग अनुचित साधन के रूप में किया जा सकता है, तो उस अवस्था में उसका यूएमसी दर्ज किया जाएगा तथा केंद्र अधीक्षक के माध्यम से एफआईआर भी दर्ज करवाई जायेगी।

इन वस्तुओं की रहेगी छूट | HTET Exam

उन्होंने आगे बताया कि महिला अभ्यर्थियों को मंगलसूत्र पहनने, बिन्दी व सिंदूर लगाने की ही छूट होगी। अन्य किसी प्रकार जैसे अंगूठी, चैन, बालियां इत्यादि ले जाने की स्वीकृति नहीं होगी। सिख व ईसाई अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिन्ह ले जाने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें:– Team India: भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौर के लिए बीसीसीआई ने बनाये 3 कप्तान