गेहूँ की एमएसपी 40 रुपये बढ़ी

0
92
MSP-gehu

किसान आंदोलन के बीच केन्द्र का बड़ा फैसला: सरसों सहित छह फसलों के दामों में इजाफा

नई दिल्ली (एजेंसी)। किसान आंदोलन के बीच केन्द्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए कई रबी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ा दिया है। सरकार ने दलहन में मसूर और तिलहन में सरसों के उत्पादन में वृद्धि को ध्यान में रख कर इसके न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में पिछले साल की तुलना में 400-400 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि कर दी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक माामलों की समिति की बुधवार यहां हुई बैठक में कृषि मंत्रालय के वर्ष 2022-23 के दौरान रबी सीजन के कृषि उत्पादों के एमएसपी बढ़ाने के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। सरकार ने चना के एमएसपी में 130 रुपये प्रति क्विंटल और सूरजमुखी में 114 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि करने को भी स्वीकृति प्रदान कर दी है। गेहूं का समर्थन मूल्य 40 रुपए प्रति क्विंटल बढ़कर 2015 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है। जौ का एमएसपी 35 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है।

MSP

कपड़ा उद्योग को 10683 करोड़ रुपए का प्रोत्साहन

  •  साढ़े सात लाख लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर
  •  भारतीय उत्पादों को अंतराष्टीय स्तर पर स्थापित होने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अगले पांच साल में 10 हजार 683 करोड़ रुपए के प्रोत्साहन की घोषणा की है, जिससे 19 हजार करोड़ रुपए का निवेश आने और लाखों लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बैठक के बाद कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इससे गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा के कपडा उद्योग पर सकारात्मक असर पड़ेगा।

सरकार के इस निर्णय भारतीय उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में स्थापित करने में मदद मिलेगी। योजना में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि योजना के लागू होने से 7.5 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष एवं कई लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलने की उम्मीद है। इससे इससे तीन लाख करोड़ रुपए के अतिरिक्त कारोबार होगा।

किसान भाइयों व बहनों के हित में सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए सभी रबी फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। इससे जहां अन्नदाताओं के लिए अधिकतम लाभकारी मूल्य सुनिश्चित होंगे, वहीं कई प्रकार की फसलों की बुआई के लिए भी उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा।
-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ट्विट

Modi expressed grief over loss of life sachkahoon

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।